Friday , 16 April 2021

चीन कर रहा स्पेस स्टेशन बनाने की तैयारी

पेइचिंग . चीन 2023 तक 12 लोगों को स्पेस में भेजना चाहता है जो उसके स्पेस स्टेशन को बनाने का काम करेंगे. चीन के सीनियर ऐस्ट्रोनॉट और चाइना मेंड स्पेश प्रोग्राम के डेप्युटी चीफ इंजिनियर यान्ग लिवेई ने बताया, ‘इंसानों को स्पेस में भेजने के चीन के प्रोग्राम के तहत इस साल और अगले साल 11 मिशन भेजे जाएंगे. इसमें स्पेस स्टेशन के मेन मॉड्यूल का लॉन्च, एक्सपेरिमेंटल सेक्शन, एक स्पेसशिप और 12 ऐस्ट्रोनॉट्स को भेजना शामिल है.’

चीन के सेंट्रल टेलिविजन के मुताबिक यान्ग देश के युवाओं को स्पेस प्रोग्राम में हिस्सा लेने के लिए प्रेरित कर रहे हैं. उन्होंने वादा किया है कि भविष्य में स्पेस में जाने के और ज्यादा मौके पैदा किए जाएंगे. चीन ने पिछले अक्टूबर में ऐस्ट्रोनॉट्स का तीसरा रिक्रूटमेंट कैंपेन पूरा किया है जिसमें 17 पुरुष और एक महिला को शामिल किया गया है. इसका मुख्य उद्देश्य चीनी स्पेस स्टेशन को बनाना है. चीन इसे 2022 में शुरू करना चाहता है. पहले और दूसरे कैंपेन में 1990 के दशक में 14 ऐस्ट्रोनॉट और 2010 में 7 ऐस्ट्रोनॉट रिक्रूट किए गए थे. हालांकि, इनमें से सिर्फ 11 ही स्पेस में गए. इनमें से ज्यादातर मिलिट्री बैकग्राउंड से थे.

स्पेस स्टेशन के निर्माण में इंजिनियरिंग की भी ज्यादा जरूरत है, इसलिए चीन ने अब सिविल प्रफेशनल्स को तीसरे कैंपेन में जोड़ने का काम शुरू कर दिया है. बता दें ‎कि अंतरिक्ष की रेस कभी रूस और अमेरिका के बीच हुआ करती थी. आज इसमें कई देश शामिल हो चुके हैं. जाहिर है, धरती पर जमीन से लेकर समुद्र तक में अपना प्रभुत्व साबित करने में लगा चीन स्पेस में भी पीछे नहीं रहना चाहता. इसी सपने को पूरा करने के लिए वह अगले दो साल में लंबी छलांग मारने की तैयारी में है.

Please share this news