ह्यूंदै और ‎किआ मोटर्स की सस्ती इलेक्ट्रिक कार आ रही भारत – Daily Kiran
Thursday , 9 December 2021

ह्यूंदै और ‎किआ मोटर्स की सस्ती इलेक्ट्रिक कार आ रही भारत

नई दिल्ली (New Delhi) . भारत में साउथ कोरियाई कंपनी ह्यूंदै मोटर्स और उसकी सब-ब्रैंड ‎किआ मोटर्स आने वाले समय में 3-3 इलेक्ट्रिक कारें लॉन्च करने वाली हैं. भारत में अगले साल और उसके बाद 2023 तक ह्यूंदै और ‎किआ की कुल 6 इलेक्ट्रिक कारें लॉन्च होंगी. दोनों कंपनियों ने हर साल 2-2 इलेक्ट्रिक वीइकल्स लॉन्च करने की योजना बनाई है. फिलहाल भारत में ह्यूंदै की पॉपुवर इलेक्ट्रिक वीइकल ह्यूंदै कोना की अच्छी बिक्री होती है.

अगले साल भारत में कोना का अपडेटेड वर्जन यानी 2022 ह्यूंदै कोनाके साथ ही किआ मोटर्स की ‎किआ ईवी6 नामक इलेक्ट्रिक वीइकल लॉन्च होगी. उसके बाद साल 2023 में ह्यूंदै आयो‎निक 5 और ‎किआ ई-नीरो जैसी इलेक्ट्रिक कारें भी भारतीय सड़कों पर दौड़ती नजर आएंगी.खबर है कि ह्यूंदै और किआ मोटर्स साल 2024 तक मेड इन इंडिया इलेक्ट्रिक कार भारत में लॉन्च करने की कोशिश में है और यह अफॉर्डेबल ईवी सेगमेंट में लोगों को अच्छे-अच्छे ऑप्शंस देने वाली हैं, क्योंकि ईवी का मार्केट बढ़ रहा है और यहां टाटा मोटर्स जैसी कंपनियां कम दाम की इलेक्ट्रिक कारें लॉन्च करने की कोशिश में हैं. खबर आ रही है कि आने वाले समय में ह्यूंदै और ‎किआ 200‎किमी-220‎किमी तक की बैटरी रेंज वाली कारें 10 से 15 लाख रुपये की रेंज में लॉन्च करने की कोशिश में है और इसपर ग्राहकों को फेमस सब‎सिडी का लाभ मिल जाएगा, जिसके बाद इनकी कीमतें काफी कम हो सकती हैं. ह्यूंदै आने वाले समय में ‘र्स्माट ईवी’ प्रोजेक्ट के तहत 3 बजट इलेक्ट्रिक कारें भारतीय बाजार में पेश करेगी. किआ मोटर्स की अपकमिंग इलेक्ट्रिक कारें भी ह्यूंदै मोटर्स के ही प्लैटफॉर्म पर बेस्ड होंगी. आने वाले समय में इन दोनों कंपनियां का प्रोडक्शन हब भारत बनेगा और यहां से विदेशों में कारें एक्सपोर्ट की जाएंगी.

किआ और ह्यूंदै की अपकमिंग इलेक्ट्रिक कारें बेहतरीन लुक और पावरफुल फीचर्स से लैस होंगी. फिलहाल भारत में टाटा नेक्सन ईवी, एमजी झेड ईवी, टाटा टीगोर ईवी जैसी कारों की बंपर बिक्री हो रही है और समय के साथ इलेक्ट्रिक कारों का मार्केट काफी बढ़ रहा है. बता दें ‎कि भारत में इलेक्ट्रिक कार को लेकर क्रेज बढ़ रहा है और पेट्रोल-डीजल की कीमतें बढ़ने की वजह से लोग इलेक्ट्रिक कारों पर फोकस करने लगे हैं. इसी वजह से जहां स्थापित ऑटोमोबाइल कंपनियां इलेक्ट्रिक कारें लॉन्च करने में लगी हैं, वहीं नई कंपनियां भी इलेक्ट्रिक कार सेगमेंट में एंट्री कर लोगों को अपनी ओर खींचने की कोशिश में है.

Check Also

नवंबर में 2000 रुपए के नोट घटकर 223.3 करोड़ रह गए

नई दिल्ली (New Delhi) . इस साल नवंबर में 2,000 रुपए के नोटों की संख्या …