Friday , 25 June 2021

दिल्ली में मास्क नहीं पहनने वालों के दनादन काटे जा रहे चालान

नई दिल्ली (New Delhi) . देश की राजधानी दिल्ली से लेकर आर्थिक राजधानी महाराष्ट्र (Maharashtra) तक में कोरोना (Corona virus) का तांडव दिख रहा है. देश में कोरोना (Corona virus) के मामलों में अचानक बढ़ोतरी ने सरकार से लेकर पुलिस (Police) तक के हांथ-पांव फूला दिए हैं, जिसकी वजह से अब हर जगह सख्ती देखने को मिल रही है. राजधानी दिल्ली की सड़कों पर बिना मास्क पहनने वालों पर दनादन फाइन किए जा रहे हैं. जो लोग बिना मास्क के दिल्ली की सड़कों पर घूम रहे हैं, पुलिस (Police) उन्हें 2000 रुपए तक का जुर्माना कर रही है.

कोरोना मामलों में वृद्धि होने के बाद दिल्ली में मास्क नहीं पहनने वालों का चालान काटा जा रहा है. सिविल लाइन्स के सब डिविजनल मजिस्ट्रेट राजेश चौधरी ने कहा कि क्योंकि कोरोना के मामलों में अचानक तेजी देखी जा रही है, इसलिए हमने सख्ती बढ़ा दी है. मास्क न पहनने और कोरोना मानदंडों की अनदेखी करने पर 2000 रुपये के जुर्माना सहित सख्त कदम उठाए जा रहे हैं. इतना ही नहीं, पुलिस (Police) मौके पर ही मास्क भी दे रही है. दिल्ली में जिस तरह सक्रिय मरीजों की संख्या बढ़ रही है, सरकार ने होम आइसोलेशन वाले मरीजों पर निगरानी बढ़ाने के निर्देश दिए हैं. सरकार को डर है कि होम आइसोलेशन वाले मरीज संक्रमण बढ़ने की वजह न बन जाएं. स्वास्थ्य विभाग ने सभी जिला प्रशासन को अपने इलाके में सर्विलांस टीम को फिर से सक्रिय करके होम आइसोलेशन वाले कोरोना मरीजों की निगरानी बढ़ाने को कहा है.

दिल्ली सरकार के वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक अभी दिल्ली में संक्रमण की दर एक फीसदी से कम है, लेकिन कुछ दिनों से सक्रिय मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है. होम आइसोलेशन में रह रहे मरीजों के लापरवाही बरतने की कुछ शिकायतें भी मिली हैं. इसलिए निगरानी बढ़ाने के निर्देश दिए गए हैं. पूर्वी जिला प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि होम आइसोलेशन वाले मरीजों पर निगरानी के लिए टीमें गठित की गई हैं. इसके अलावा तकनीकी सर्विलांस का भी सहारा लिया जा रहा है.

Please share this news