तनावग्रस्त ऋण संपत्ति के अधिग्रहण के लिए 30,600 करोड़ रुपये की गारंटी देगी केंद्र सरकार – Daily Kiran
Saturday , 23 October 2021

तनावग्रस्त ऋण संपत्ति के अधिग्रहण के लिए 30,600 करोड़ रुपये की गारंटी देगी केंद्र सरकार

नई दिल्ली (New Delhi) . केंद्र सरकार (Central Government)ने सरकारी बैंकों के तनावग्रस्त ऋण संपत्ति के अधिग्रहण के लिए नेशनल ऐसेट रिकंस्ट्रक्शन कंपनी लिमिटेड द्वारा जारी सिक्योरिटी रिसीट्स को समर्थन देने के लिए 30,600 करोड़ रुपये की गारंटी को मंजूरी दे दी है. ये गारंटी पांच साल के लिए दी जाएगी.

सरकारी बैंकों के करीब 2 लाख करोड़ के तनावग्रस्त ऋण संपत्ति की समस्या को सुलझाने के लिए कैबिनेट ने तय किया गया है की इन तनावग्रस्त ऋण संपत्ति के अधिग्रहण के लिए गठित नेशनल ऐसेट रिकंस्ट्रक्शन कंपनी लिमिटेड द्वारा जारी सिक्योरिटी रिसीट्स को 30,600 करोड़ रुपये की केंद्र सरकार (Central Government)की गारंटी दी जाएगी. नेशनल ऐसेट रिकंस्ट्रक्शन कंपनी का गठन बैंकों द्वारा फंसे कर्ज़ की समस्या को सुलझाने के लिए की गई है.

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने सरकारी बैंकों की तनावग्रस्त ऋण संपत्ति की समस्या को सुलझाने के लिए इस साल के बजट में एक नेशनल ऐसेट रिकंस्ट्रक्शन कंपनी लिमिटेड गठित करने का ऐलान किया था. इसे जल्दी ही आरबीआई (Reserve Bank of India) की मंज़ूरी मिल सकती है.
देश के 16 सरकारी बैंकों के पास आज करीब 2 लाख करोड़ तक के स्ट्रेस्ड ऐसेट्स हैं. नेशनल ऐसेट रिकंस्ट्रक्शन कंपनी लिमिटेड के जरिये अब कवायद स्ट्रेस्ड ऐसेट्स की समस्या को सुलझाने की है. फिलहाल भारत सरकार ने 5 साल के लिए गारंटी देने का ऐलान किया है. अब सरकारी बैंकों के सामने चुनौती अगले 5 साल के अंदर स्ट्रेस्ड ऐसेट्स की समस्या को दूर करने की होगी.

Please share this news

Check Also

सांसद गौतम गंभीर ने अपने संसदीय क्षेत्र में चौथी जन रसोई घर की शुरुआत की

नई दिल्ली (New Delhi) . भारतीय जनता पार्टी के पूर्वी दिल्ली से सांसद (Member of …