‘मध्य चीन का निवेश और व्यापार मेला’ मध्य क्षेत्र के तेज आर्थिक विकास को दे रहा है बढ़ावा

बीजिंग, 19 अक्टूबर . चीन का मध्य क्षेत्र शान शी, हनान, आन्ह्वेई, हूपेई, च्यांगशी और हूनान आदि छह प्रांतों से मिलकर बना है, जिसमें सबसे बड़ा शहर वूहान है. महत्वपूर्ण आर्थिक विकास ध्रुवों में से एक के रूप में मध्य चीन के विकास और परिवर्तनों ने बहुत ध्यान आकर्षित किया है.

मध्य क्षेत्र में विकास की भारी संभावनाएं और बड़ी श्रेष्ठताएं हैं. मध्य क्षेत्र में कम लागत का लाभ और समृद्ध प्राकृतिक और मानव संसाधन हैं. यहां चीन का एक महत्वपूर्ण परिवहन केंद्र भी है, इससे क्षेत्रीय विकास में निवेश भी अधिक आकर्षक हो जाता है.

मध्य क्षेत्र के छह प्रांतों में मजबूत हवाई परिवहन क्षमताएं भी मौजूद हैं, जिनमें कुल 30 से अधिक हवाई अड्डे हैं, जो सीधे चीन के महत्वपूर्ण विभिन्न शहरों तक पहुंच सकते हैं और जापान, दक्षिण कोरिया, सिंगापुर, मलेशिया, पेरिस, मॉस्को, लॉस एंजिल्स, फ्रैंकफर्ट, वैंकूवर और अन्य देशों और क्षेत्र के लिए सीधी उड़ानें हैं.

“मध्य चीन का निवेश और व्यापार मेला” मध्य चीन के उत्थान को बढ़ावा देने के लिए आयोजित एक बड़े और उच्च-स्तरीय क्षेत्रीय आर्थिक और व्यापार कार्यक्रम है. यह बाहरी दुनिया के लिए अपने खुलेपन का विस्तार करने, क्षेत्रीय और अंतर्राष्ट्रीय आदान-प्रदान और सहयोग को मजबूत करने के लिए एक महत्वपूर्ण मंच है.

इस मंच के आयोजन से चीन में अनाज उत्पादन आधार, ऊर्जा कच्चे माल का आधार, आधुनिक उपकरण विनिर्माण उद्योग और उच्च तकनीक उद्योग आधार के साथ-साथ एक व्यापक परिवहन केंद्र के निर्माण को बढ़ावा दिया जाएगा.

(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

Check Also

चीन की स्कीइंग में अपार संभावनाएं हैं : एफ़आईएस अध्यक्ष

बीजिंग, 22 फरवरी . अंतर्राष्ट्रीय स्की और स्नो बोर्ड फेडरेशन (एफ़आईएस) के अध्यक्ष जॉन एलियास …