Saturday , 19 June 2021

[दुनिया को करें कैद गैलेक्सी S21 के साथ ] संयुक्त राष्ट्र विश्व महासागर दिवस पर, जाजू के चमकते जल में गोता लगाएँ

जेजू, दक्षिण कोरिया के दक्षिणी तट से दूर अपनी प्राकृतिक सुंदरता के लिए जाना जाने वाला एक द्वीप है. समुद्र के दृश्य से सुशोभित ओले ट्रेल, काले ज्वालामुखीय पत्थर के ढेरों और जगमगाती सफेद रेत के फैलाव के साथ पूरे द्वीप को घेरे हुए है.

 

लेकिन जीजू की खूबसूरत (Surat)ी इसके समुद्र तट पर ही नहीं रुकती. इस 8 जून को संयुक्त राष्ट्र के विश्व महासागर दिवस के उपलक्ष्य में, हमारे विश्व के महासागरों की सराहना और वकालत करने के लिए निर्धारित दिन, सैमसंग ग्लोबल न्यूज़रूम प्रशंसित अंडरवाटर डॉक्यूमेंट्री निर्देशक डोंग-सिक किम और गैलेक्सी S21 अल्ट्रा की मदद से जेजू के आसपास के प्राचीन जल में गोता लगा रहा है.  इस वर्ष के विश्व महासागर दिवस की थीम “द ओशन: लाइफ एंड लाइवलीहुड” है और इसलिए किम ने जेजू की लहरों के नीचे मौजूद विविध समुद्री जीवन को आप तक पहुंचाने के लिए पानी के नीचे की यात्रा की.

मिलिए 39 साल का अनुभव साथ लिए अंडरवाटर डॉक्यूमेंट्री डायरेक्टर डोंग-सिक किम से

 

 

 

डोंग-सिक किम एक पेशेवर अंडरवाटर डॉक्यूमेंट्री निर्देशक हैं, जो पिछले 39 सालों से दुनिया के महासागरों के विविध समुद्री जीवन को दर्शकों के सामने ला रहे हैं ताकि लोगों को इस सवाल का जवाब देने में मदद मिल सके कि लहरों के नीचे जीवन असल में है कैसा?

 

किम ने अपना जीवन समुद्री डाक्युमेंट्रीज़ बनाने के लिए समर्पित कर दिया है जो हमारे महासागरों के संरक्षण के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए उनकी सतह के नीचे पनपने वाली प्रकृति के रहस्य और सुंदरता दोनों को पकड़ते हैं. किम वर्तमान में जेजू के विविध समुद्री जीवन पर केंद्रित नई डाक्युमेंट्री पर काम कर रहे हैं, जिसमें द्वीप के प्रसिद्ध ‘हन्यो’ (महिला गोताखोर) और इसकी डॉल्फ़िन शामिल हैं, जबकि सभी मानव और समुद्री जीवन के सह-अस्तित्व को उजागर करते हैं.

 

उनके द्वारा कैप्चर किए जा रहे विषयों की प्रकृति को देखते हुए किम के लिए उनके शूटिंग गियर का आकार कम करना महत्वपूर्ण है. “भारी गियर के बजाय, समुद्री जीवन को पकड़ने के लिए उपयोग किया जाने वाला एक पतला और कॉम्पैक्ट स्मार्टफोन मेरे विषयों के साथ दूरी को कम करने, समुद्री जीवन पर अनुचित तनाव को कम करने और पर्यावरण की रक्षा करने में मदद कर सकता है,” किम ने कहा. “गैलेक्सी S21 अल्ट्रा का उपयोग करके एक डाक्युमेंट्री की शूटिंग निश्चित रूप से मेरे लिए एक नई चुनौती है!”

गैलेक्सी S21 अल्ट्रा के साथ अंडरवाटर शूटिंग

 

 

 

गैलेक्सी S21 अल्ट्रा एक IP68-रेटेड स्मार्टफोन है जिसमें रोजमर्रा की जिंदगी में उपयोग के लिए कमाल की धूल और पानी प्रतिरोधी कार्यक्षमता है. हालांकि, गहरे में गोता लगाते समय, S21 अल्ट्रा के कैमरे का सबसे प्रभावी ढंग से उपयोग करने के लिए एक अलग वाटरप्रूफ कवर की आवश्यकता होती है, जिससे डिवाइस भी गहराई मे पानी के संपर्क में आने पर सुरक्षित रहे.

 

 

एक बार जब आप अपने गैलेक्सी S21 अल्ट्रा को सुरक्षा की अतिरिक्त परत के साथ फिट कर लेते हैं, तो ‘रिकॉर्ड’ और ‘स्टॉप रिकॉर्डिंग’ फ़ंक्शन उपयोग के लिए उपलब्ध एकमात्र सेटिंग हो जाती है, जिसका अर्थ है कि आपको पानी के भीतर शूटिंग शुरू करने से पहले अपनी कैमरा सेटिंग्स को व्यवस्थित करने की आवश्यकता होगी. इस शूट के लिए, किम ने डॉल्फ़िन जैसे अधिक सक्रिय समुद्री जीवों को ठीक से पकड़ने के लिए अपने कैमरे को वाइड-एंगल मोड में सेट किया. किम ने कोरल के शानदार अप-क्लोज़ शॉट लेने के लिए मानक-कोण मोड में 8K रिज़ॉल्यूशन का विकल्प भी चुना.

 

अपने स्मार्टफोन के साथ सर्वश्रेष्ठ वीडियो लाने के लिए अपने रौशनी को ठीक करना महत्वपूर्ण है. यदि आप केवल प्राकृतिक रौशनी का उपयोग करके शूटिंग कर रहे हैं, तो आप दिन के किस समय के आधार पर अलग-अलग परिणाम प्राप्त कर सकते हैं. पानी के भीतर फोटोग्राफी के लिए, सुबह और देर दोपहर को शूट करने के लिए दिन का सबसे अच्छा समय माना जाता है, और अगर कम रौशनी की स्थिति होती है या आप समुद्र के तलछट का सामना करते हैं, तो विषय के करीब आने से शॉट में मदद मिल सकती है.

ऑनलाइन एक्वेरियम भाग 1: जेजू की इंडो-पैसिफिक बॉटलनोज़ डॉल्फ़िन

 

लगभग 100 इंडो-पैसिफिक बॉटलनोज़ डॉल्फ़िन के जीजू द्वीप पर रहने का अनुमान है, जो आमतौर पर लगभग 5 से 15 आकार के समूहों में रहते हैं, लेकिन उनकी संख्या 70 तक हो सकती है. इन डॉल्फ़िन के लिए, नीले पानी में कलाबाजी करतब का आनंद लेना या एक खिलौने के रूप में समुद्री शैवाल के एक आवारा टुकड़े का उपयोग करना मौज-मस्ती करने का सबसे अच्छा तरीका है.
नीचे जेजू की डॉल्फ़िन की शक्तिशाली लेकिन आकर्षक गतिविधियों पर एक नज़र डालें, जिसे गैलेक्सी एस21 अल्ट्रा में कैद किया गया है.

 

 

 

 

 

 

ऑनलाइन एक्वेरियम भाग 2: एक छिपी हुई दुनिया की खोज

जेजू के पानी का तापमान अन्य मुख्य भूमि तटीय क्षेत्रों की तुलना में लगभग 1-2 ℃ अधिक है, और इसके साफ पानी के साथ सूरज की रोशनी अच्छी तरह से प्रवेश करने की इजाजत देता है, जेजू का पानी जीवों की पूरी श्रृंखला के लिए कुछ उष्णकटिबंधीय प्रजातियों सहित सामंजस्यपूर्ण रूप से रहने के लिए आदर्श आवास बनाता है.

 

जीजू के पानी के नीचे जीवन की एक रंगीन और वास्तव में सुंदर छिपी हुई दुनिया है. नीचे दिए गए शॉट्स में इनमें से कुछ आकर्षक जीवों और उनके अद्वितीय पानी के नीचे के जीवन पर एक नज़र डालें.

 

 

यहाँ, एक जाजू बलूनफिश बेफिक्र होकर चलती है. अन्य पफ़रफ़िश के विपरीत, जेजू बैलूनफ़िश जहरीली नहीं है – लेकिन इसके पंख और पूंछ के अपवाद के साथ, यह लगभग पूरी तरह से स्पाइक्स से ढकी हुई है.

 

 

ऊपर में, एक कैमरा-शर्मीली ऑक्टोपस चट्टानों के बीच छिपने की कोशिश करता है. अपनी उत्कृष्ट छलावरण और मिमिक्री क्षमताओं के लिए धन्यवाद, यह जीव समुद्र के गिरगिट के रूप में प्रसिद्ध है.

 

 

लहरों की सतह के नीचे 50 मीटर की गहराई पर पाई जाने वाली, चौड़ी आंखों वाली बिच्छू मछली कोरिया के आसपास विभिन्न प्रकार के चट्टानी तटीय क्षेत्रों में पाई जाती है, जिसमें जेजू के समुद्र भी शामिल हैं.

 

 

लूना लायनफिश अपने गतिशील पंख और बोल्ड धारियों को दिखाती है. अपने विस्मयकारी पैटर्न के लिए जानी जाने वाली, यह शेरनी अपने आकर्षक मुद्रा से तुरंत ध्यान आकर्षित करती है.

 

 

कोरियाई में, चित्तीदार-पूंछ मोरवोंग को उसके शरीर को ढकने वाली नौ ऊर्ध्वाधर पट्टियों के संदर्भ में ‘अहोपडोंगरी’ या ‘9 टुकड़े’ के रूप में जाना जाता है.

 

 

ये कॉकटेल रैसे समुद्री शैवाल से ढके पानी के नीचे चट्टानी इलाकों में रहते हैं – मछली अच्छी रात की नींद पाने के लिए चट्टान या समुद्री शैवाल के टुकड़े के बीच खुद को घुमाएगी. इस प्रजाति के नर का शरीर काला-बैंगनी रंग का होता है, जबकि मादा का रंग लाल-भूरा होता है.

ऑनलाइन एक्वेरियम भाग 3: एक पानी के नीचे उष्णकटिबंधीय वर्षावन की खोज

 

जेजू के समुद्र के पानी के नीचे की चट्टानों पर लुभावने सुंदर मूंगे बैठे हैं, एक ऐसा नजारा जो जलीय परिदृश्य को उनके जीवंत रंग पट्टियों की बदौलत अगले स्तर तक ले जाता है. कोरिया के आसपास के पानी में कोरल की 160 से अधिक प्रजातियां पाई जा सकती हैं, और जेजू में पाए जाने वाले 126 प्रजातियों में से 90 केवल द्वीप के मूल निवासी हैं.

 

प्रवाल भित्तियों के रूप में उभरने वाली रंगीन कॉलोनी भूमि पर पाए जाने वाले उष्णकटिबंधीय वर्षावन के पक्षियों की आंखों के दृश्य से मिलती-जुलती है; गैलेक्सी S21 अल्ट्रा के साथ कैप्चर किए गए इन आश्चर्यजनक पानी के नीचे के कुछ दृश्यों पर एक नज़र डालें.

 

ये नाजुक लाल नरम मूंगा उपनिवेश समुद्र के चेरी ब्लॉसम के रूप में जाने जाते हैं, और जेजू के पानी में पाए जाने वाले सबसे सामान्य प्रकार के नरम-प्रकार के मूंगों में से एक हैं. उन्हें हल्के पीले, लाल पीले, नारंगी और यहां तक ​​कि गुलाबी सहित लाल और पीले रंगों की एक श्रृंखला के साथ देखा जा सकता है.

एक और सामान्य नरम मूंगा जिसे जेजू समुद्र में देखा जा सकता है, वह है विशाल समुद्री एनीमोन, जो एक साथ मिलकर ढेलेदार कालोनियों का निर्माण करता है.

इन पौधों की तरह के कोरल में आकर्षक रंग नहीं हो सकते हैं, लेकिन वे जिस तरह के आकार में आते हैं और जिस तरह से ज्वार के साथ धीरे-धीरे बहते हैं, वह निश्चित रूप से आकर्षक है. वे कमजोर लग सकते हैं, लेकिन सावधान रहें – उनमें जहर होता है जो मानव त्वचा को जला सकता है.

कोरल की डेंड्रोनेफ्थ्या कैस्टेनिया प्रजाति के ये ब्रोकोली जैसे सदस्य एक कॉलोनी बनाने के लिए एक साथ आते हैं जो फूलों के वसंत ऋतु के खिलने जैसा दिखता है, जो उपजी से भरा होता है.

फूल समुद्री पंखा सबसे प्रसिद्ध पंखे के आकार के कोरल में से एक है. जबकि वे पतले और लचीले दिखाई दे सकते हैं, समुद्र के पंखे के उभरे हुए तने आश्चर्यजनक रूप से मजबूत होते हैं.

कोरिया में पाए जाने वाले सभी मूंगों में यूप्लेक्सौरा क्रैसा कोरल सबसे चमकीले पीले रंग का दावा करता है – जबकि इसके गोल किनारे इसे नरम लगते हैं, यह वास्तव में तोड़ने के लिए बहुत लचीला है.

जाजू द्वीप के पानी के नीचे पाए जाने वाले आश्चर्यजनक समुद्री जीवन के बारे में जानने और जानने के लिए तैयार हैं? अधिक देखने के लिए, गैलेक्सी S21 अल्ट्रा पर कैप्चर किए गए किम के वीडियो को नीचे देखें.

 

Please share this news