Tuesday , 17 September 2019

घर खरीदने से बेहतर है किराये पर रहना, EMI के पैसे से बन सकता है 1.40 करोड़ का फंड

बीते कुछ सालों से रियल एस्टेट में किया गया निवेश घाटे का सौदा साबित हो रहा है या बेहद कम रिटर्न मिल रहा है. ऐसे में सवाल उठता है कि क्या लाखों रुपए का कर्ज लेकर घर खरीदना और हर महीने हजारों रुपए का ईएमआई का बोझ अपने सिर पर लेना फायदे का सौदा है या फिर मंदी के इस दौर में रेंट पर ही घर लेना चाहिए. हम आपको निवेश की ऐसी स्ट्रैटजी के बारे में बता रहे हैं, जिसमें आप रेंट पर रहते हुए संभावित ईएमआई की बचत करके 20 साल में 1.38 करोड़ रुपए का फंड तैयार कर सकते हैं.

औसतन 25 से 30 लाख रुपए का मिलता है 2 बीएचके फ्लैट

रियल एस्टेट रिसर्च फर्म नाइट फ्रैंक की हाल की एक रिपोर्ट के मुताबिक, बीते एक साल में रियल एस्टेट में कीमतें मुंबई और चेन्नई में 3-3 फीसदी कम हुई हैं. वहीं दिल्ली एनसीआर में 3 फीसदी की मामूली मजबूती दर्ज की गई है. दूसरे मेट्रो शहरों का भी कुछ ऐसा ही हाल है. इसके बावजूद एक सामान्य इलाके में 25-30 लाख रुपए का 2 बीएचके फ्लैट मिल जाता है.

25 लाख के घर पर बनेगी कितनी ईएमआई

– मान लें कि आप घर लेने के लिए 10 फीसदी डाउनपेमेंट करते हैं तो आपको 22.50 लाख रुपए का लोन लेना होगा.

-वर्तमान में एसबीआई सामान्य सैलरीड कस्टमर्स को 8.65 फीसदी ब्याज पर होम लोन दे रहा है. अगर आप 20 साल के लिए एसबीआई से लोन लेते हैं तो आपको हर महीने लगभग 20 हजार रुपए की ईएमआई चुकानी होगी.

-ऐसे में अगर आपको रेडी टू मूव फ्लैट मिलता है तो आपके ऊपर हर महीने 20 हजार रुपए का बोझ पड़ जाएगा.

-बीते लगभग 5 साल से रियल एस्टेट में प्रॉपर्टी की कीमतें लगभग स्थिर बनी हुई हैं. ऐसे में अपने ऊपर 20 हजार रुपए की ईएमआई का बोझ बढ़ाना फायदे का सौदा नहीं लगता.

#फॉलो करें यह निवेश स्ट्रैटजी, तैयार होगा 1.38 करोड़ का फंड

1. किराये पर लें 2 बीएचके फ्लैट

इन दिनों गाजियाबाद, नोएडा की तमाम सोसायटीज ऐसी हैं जहां हजारों फ्लैट खाली पड़े हैं. इनमें से कई सोसायटी ऐसी भी हैं, जहां प्रॉपर्टी की कीमतें बीते 5 साल से लगभग स्थिर बनी हुई हैं. कीमतें कुछ बढ़ी भी हैं तो यह ग्रोथ बेहद मामूली रही है. इसके चलते यहां किराये भी काफी कम है. ऐसे में आप किसी सामान्य सोसायटी में 5-6 हजार रुपए में 2 बीएचके फ्लैट ले सकते हैं.

2. शुरू करें एसआईपी में निवेश

इस प्रकार 20 हजार रुपए की संभावित ईएमआई से आपके पास 14 हजार रुपए बचेंगे. आप इस पैसे से किसी इक्विटी म्युचुअल फंड या एसआईपी में निवेश कर सकते हैं और आपको निवेश के इस क्रम को हर महीने 20 साल तक बनाए रखना होगा. वैसे तो कई म्युचुअल फंड्स ने बीते 5 साल के दौरान 16 फीसदी तक रिटर्न दिया है, लेकिन हम सालाना औसत 12 फीसदी मान लें तो आपके पास 20 साल में 1.38 करोड़ रुपए का फंड तैयार हो जाएगा.

इक्विटी म्‍युचुअल फंड ने दिया है अच्‍छा रिटर्न

शेयरखान के वाइस प्रेसिडेंट मृदुल कुमार वर्मा के अनुसार अच्‍छा रिटर्न पाने के लिए इक्विटी म्‍युचुअल फंड अच्‍छा विकल्‍प हैं. यहां पर पिछले एक साल में कई योजनाओं ने 15 फीसदी तक रिटर्न दिया है. हालांकि हर साल इतने अच्‍छे रिटर्न की उम्‍मीद रखना ठीक नहीं है, लेकिन लंबे समय के निवेश पर 12 फीसदी तक रिटर्न आराम से पाया जा सकता है.

अच्छा रिटर्न देने वाले टॉप 5 लार्ज कैप फंड

स्कीम 5 साल Mirae Asset Large Cap – Direct Plan 15.15% Reliance Large Cap – Direct Plan 13.39% Axis Bluechip Fund – Direct Plan 13.22% SBI Blue Chip Fund – Direct Plan 13.05% Invesco India Largecap – Direct Plan 12.99%