Thursday , 29 July 2021

जल्दबाजी में फार्म भरने में गलतियां करने वाले विद्यार्थियों को बोर्ड ने जारी किया नोटिस

भोपाल (Bhopal) . 10वीं-12वीं की परीक्षा के आवेदन फार्मों में जल्दबाजी करना हजारों विद्यार्थियों को महंगा पड़ा है. माध्यमिक शिक्षा मंडल ने फार्म भरने में जल्दबाजी कर कई तरह की गलतियां करने और फार्म में जरूरी दस्तावेज न लगाने पर विद्यार्थियों को नोटिस जारी किया है.

10वी-12वीं की इस वर्ष होने वाली परीक्षाओं में 18 से 19 लाख के करीब विद्यार्थियों के शामिल होने की संभावना है. मंडल की दोनों कक्षाओं के आवेदन फार्म ऑनलाइन भरे जाते हैं. रेग्यूलर विद्यार्थियों के फार्म तो स्कूलों के माध्यम से जमा होते हैं, वहीं प्राइवेट के रूप में परीक्षाओं में बैठने वाले विद्यार्थियों के फार्म एमपी ऑनलाइन के माध्यम से जमा होते हैं. ऑनलाइन फार्म भरने में विद्यार्थियों ने जल्दबाजी दिखाई और इस दौरान कई तरह की गलतियां कर दीं. वहीं कुछ विद्यार्थियों ने फार्म के साथ जो जरूरी दस्तावेज लगाना चाहिए वह नहीं लगाए.

माध्यमिक शिक्षा मंडल ने परीक्षा आवेदन फार्मों की जांच के दौरान ऐसे फार्मों की अलग से छंटनी की. अब ऐसे विद्यार्थियों को नोटिस जारी कर गलतियां सुधारने को कहा. साथ ही जो फार्म में दस्तावेज लगाना चाहिए वह भी ऑनलाइन जमा कराने को कहा गया है. हालांकि विद्यार्थियों को अपनी गलती सुधारने का मौका दिया गया है. वहीं मंडल ने यह भी स्पष्ट किया है कि गलतियां करने पर उन्हें परीक्षा में बैठने से तो वंचित नहीं किया जाएगा, मगर समय पर अगर दस्तावेज या गलतियां नहीं सुधारीं तो बोर्ड उनका रिजल्ट घोषित नहीं करेगा.

Please share this news