Sunday , 29 November 2020

भाजपा सरकार बनाने नहीं बल्कि गरीबों और किसानों के कल्याण हेतु सत्ता में आती है : नड्डा


शिमला (Shimla) . भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा का आज हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh)पहुँचने पर भव्य स्वागत किया गया. प्रदेश के मुख्यमंत्री (Chief Minister) जयराम ठाकुर, प्रदेश भाजपा अध्यक्ष सुरेश कश्यप सहित प्रदेश के मंत्रीगणों, सांसदों व युवा मोर्चा के अध्यक्षों ने बिलासपुर (Bilaspur) के लुहनू मैदान में आयोजित अभिनंदन कार्यक्रम में पुष्पगुच्छ देकर माननीय राष्ट्रीय अध्यक्ष का स्वागत किया. भारी संख्या में स्थानीय जनता और हजारों की संख्या में पार्टी कार्यकर्ता भी कार्यक्रम में उपस्थित रहे. लुहनू मैदान में आयोजित कार्यक्रम में कोरोना संक्रमण को देखते हुए सभी आवश्यक गाइडलाइंस का पालन किया गया.

आदरणीय अध्यक्ष जी के स्वागत में ‘भारत माता की जय’ के उद्घोष से पूरा बिलासपुर (Bilaspur) गूंज उठा. ज्ञात हो कि बिहार (Bihar) विधान सभा चुनाव और देश भर में 59 सीटों पर हुए उपचुनाव में भारतीय जनता पार्टी की शानदार विजय के बाद विश्व की सबसे बड़ी राजनीतिक पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा पहली बार आज दो दिवसीय प्रवास पर हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh)पहुंचे. अपने दौरे पर वे पार्टी संगठन को मजबूती प्रदान करने के उद्देश्य से कार्यकर्ताओं और पदाधिकारियों के साथ कई बैठकें भी करेंगे.

कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष ने कहा कि बिहार (Bihar) विधान सभा और उप-चुनावों के कारण मेरा हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh)आना संभव नहीं हो सका लेकिन बिहार (Bihar) सहित देश के 11 राज्यों में हुए उप-चुनावों और उसमें भाजपा के शानदार प्रदर्शन के बाद मैं जीत की खुशखबरी के साथ हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh)आया हूँ. मुझे आप सबसे गले मिलने का मन कर रहा है लेकिन कोरोना संकट काल में मैं ऐसा कर पाने में असमर्थ हूँ. मैं आपके असीम प्यार और भावनाओं के लिए आप सब को हृदय से धन्यवाद देता हूं. नड्डा ने स्थानीय जनता और पार्टी कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए कहा कि यह आप कार्यकर्ताओं का तप है जिसके बल पर मैं आज इतने बड़े मुकाम तक पहुंचा हूँ और यह मेरा सौभाग्य है कि आप सबमें एक भी ऐसा व्यक्ति नहीं है जिनके साथ मुझे काम करने का अवसर नहीं मिला. मैं परिश्रम की पराकाष्ठा करने वाले आप सभी कार्यकर्ताओं के साथ हिमाचल में पगडंडियों पर चला हूँ और हम सब जनता के दुःख-दर्द में भागीदार बने हैं.

भाजपा अध्यक्ष ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी सरकार बनाने के लिए नहीं, अपितु माँ भारती की सेवा और गाँव-गरीब-किसान के कल्याण के लिए सत्ता में आती है. उन्होंने बिहार (Bihar) विधान सभा चुनाव में जीत के बाद पार्टी के केंद्रीय कार्यालय में आयोजित कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Narendra Modi) जी के उद्बोधन को याद करते हुए कहा कि किस तरह माननीय प्रधानमंत्री जी ने मंच से नौजवानों का आह्वान करते हुए कहा था कि “नड्डा जी, आप आगे बढ़ो, हम आपके साथ हैं.” उन्होंने देश के यशस्वी प्रधानमंत्री जी के इस उद्गार के लिए उन्हें हार्दिक धन्यवाद दिया.

नड्डा ने कहा कि बिहार (Bihar) विधान सभा चुनाव केवल बिहार (Bihar) का चुनाव नहीं था, बल्कि इसके साथ-साथ मध्य प्रदेश, गुजरात (Gujarat), उत्तर प्रदेश, कर्नाटक (Karnataka), मणिपुर और तेलंगाना में भी उप-चुनाव हुए थे. इससे पहले लद्दाख हिल काउंसिल के भी चुनाव संपन्न हुए थे. इन सभी चुनावों में कश्मीर से लेकर कच्छ तक और बिहार (Bihar) से लेकर मणिपुर तक हर जगह कमल खिला और जनता ने हमें आशीर्वाद देकर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Narendra Modi) जी और भारतीय जनता पार्टी में एक बार पुनः अपनी अटूट आस्था का परिचय दिया. यह विजय कोरोना काल में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Narendra Modi) जी के कोविड मैनेजमेंट और इस संक्रमण से देशवासियों को बचाने के लिए उठाये गए क़दमों और बनाई गई नीतियों पर भी जनता की मुहर है. अमेरिका जैसी वैश्विक शक्ति भी जहां कोरोना के सामने अपने आप को असहाय पा रही थी, वहीं हमारे प्रधानमंत्री जी ने मानव कल्याण और अर्थव्यवस्था की मजबूती के लिए साथ-साथ काम कर दुनिया को आगे बढ़ने की राह दिखाई जिसकी मुक्त कंठ से सराहना विश्व स्वास्थ्य संगठन (World Health Organization) से लेकर संयुक्त राष्ट्र संघ तक ने की. अमेरिका के वर्तमान राष्ट्रपति को तो वहां की जनता ने कोविड मैनेजमेंट में अक्षमता के लिए राष्ट्रपति चुनाव में पराजित भी कर दिया.

माननीय राष्ट्रीय अध्यक्ष ने कहा कि कोविड-19 (Covid-19) लॉकडाउन (Lockdown) के समय आदरणीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Narendra Modi) जी ने जहां एक ओर अर्थव्यवस्था की मजबूती के लिए 20 लाख करोड़ रुपये के आत्मनिर्भर भारत योजना की शुरुआत की तो वहीं दूसरी ओर उन्होंने 1.70 लाख करोड़ रुपये से देश के गाँव, गरीब, किसान, बुजुर्ग, महिलाओं, दलितों, शोषितों, वंचितों और प्रवासी मजदूरों के कल्याण के लिए गरीब कल्याण योजना को भी अमलीजामा पहनाया. प्रवासी मजदूरों को रोजगार उपलब्ध कराने के उद्देश्य से लगभग 50 हजार करोड़ रुपये की लागत से गरीब कल्याण रोजगार योजना भी शुरू की गई.

कोरोना के कारण उत्पन्न स्थिति में देश का कोई गरीब भूखा न सोने पाए, इसकी चिंता करते हुए माननीय प्रधानमंत्री जी ने देश के लगभग 80 करोड़ लोगों के लिए इस वर्ष मार्च महीने से लेकर नवंबर तक मुफ्त राशन की व्यवस्था की. कोविड-19 (Covid-19) संकट काल के समय माननीय प्रधानमंत्री जी ने डीबीटी के माध्यम से 20 करोड़ बहनों के खातों में पांच-पांच सौ रुपये के तीन किस्तों के रूप में 1500 रुपये उनके एकाउंट में भेजे तो बुजुर्गों, विधवाओं और दिव्यांगों को भी एक हजार रुपये की आर्थिक सहायता दी गई. देश की 8 करोड़ से अधिक गरीब महिलाओं को लॉकडाउन (Lockdown) के समय तीन महीने में तीन गैस सिलिंडर मुफ्त उपलब्ध करवाए गए. भारतीय जनता पार्टी के कार्यकर्ताओं ने भी अपनी जान की परवाह न करते हुए लॉकडाउन (Lockdown) की स्थिति में लगभग 25 करोड़ से अधिक लोगों तक फ़ूड पैकेट्स और राशन किट्स पहुंचाए. केंद्र सरकार (Central Government)(Central Government), भाजपा की राज्य सरकारों और भारतीय जनता पार्टी के कार्यकर्ताओं ने इस संकट काल में हर जरूरतमंदों तक मदद पहुंचाई.

नड्डा ने कहा कि कांग्रेस पार्टी की सरकार के समय केंद्र से एक रुपया भेजा जाता था तो लाभार्थी तक महज 15 पैसे ही पहुँच पाते थे जिसकी स्वीकारोक्ति प्रधानमंत्री रहते हुए स्वर्गीय राजीव गाँधी जी ने भी की थी लेकिन मोदी सरकार में एक-एक रूपया बिना किसी बिचौलिए के सीधे लाभार्थियों के एकाउंट में पहुँचते हैं.
माननीय राष्ट्रीय अध्यक्ष ने कहा कि हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh)में डबल इंजन की सरकार चल रही है जो हिमाचल के विकास के लिए संकल्पित है. आज प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Narendra Modi) जी और मुख्यमंत्री (Chief Minister) जयराम ठाकुर जी के नेतृत्व में हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh)में चहुँ ओर विकास हो रहा है. माननीय प्रधानमंत्री जी ने हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh)में एम्स, मदर एंड चाइल्ड हॉस्पिटल, सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल और पीजीआई दिया.

नड्डा ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी परिवार के सभी कार्यकर्ता ईमानदारी से कार्य करते हैं और उनके त्याग एवं उनकी तपस्या के बल पर भारतीय जनता पार्टी और हमारी विचारधारा और मजबूत होगी. उन्होंने कहा कि जब भी मुझे पूरे देश में कार्य करने का मौका मिलता है तो मैं हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh)के प्रत्येक कार्यकर्ताओं का स्मरण करता हूँ, आप सब मेरी शक्ति हैं. हम सब दिन-रात काम कर हिमाचल में भारतीय जनता पार्टी की जयराम ठाकुर सरकार को सशक्त और मजबूत बनाएंगे. उन्होंने कहा कि यह मेरा हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh)का संक्षिप्त दौरा है. मैं पुनः विस्तृत प्रवास पर हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh)वापस आउंगा और आप सबसे मिलूंगा.