Tuesday , 13 April 2021

स्कूल खुलने से पहले छात्रों को फेस मास्क बांटेगी बिहार सरकार

पटना (Patna) . बिहार (Bihar) में कोरोना महामारी (Epidemic) के बीच एक हफ्ते बाद स्कूल खुलने वाले हैं. ऐसे में ‎बिहार (Bihar) सरकार ने छात्रों को मास्क बांटने का फैसला ‎लिया है. सुरक्षा उपायों के तहत बिहार (Bihar) सरकार 9वीं से 12वीं कक्षा के छात्रों को मुफ्त में फेस मास्क बांटेगी. इसके लिए 73 लाख फेस मास्क बांटे जाने हैं. शिक्षा विभाग के अनुसार, 9वीं से 12वीं कक्षा में 36.61 लाख बच्चे हैं जिनमें से 3.17 लाख बच्चे सिर्फ पटना (Patna) में हैं. प्रत्येक स्टूडेंट को महामारी (Epidemic) से सुरक्षा उपायों के एक भाग के तौर पर, दो फेस मास्क प्रदान करने का निर्णय लिया है.

शिक्षा विभाग के प्रधान सचिव संजय कुमार ने बताया ‎कि सरकारी स्कूलों में आवश्यक फेस मास्क की मात्रा सुनिश्चित करने के लिए प्रत्येक जिले की कक्षावार नामांकन सूची जारी की है. इसके मुताबिक पिछले एकेडमिक ईयर में एडमिशन के डेटा के आधार पर जो गणना की गई है उसके अनुसार राज्य के 38 जिलों में कक्षा 9 से 12 तक में 36,61,942 छात्र (student) नामांकित हैं. हर छात्र (student) को दो फेस मास्क निःशुल्क प्रदान किए जाएंगे. इसे पूरा करने के लिए 73 लाख से अधिक फेस मास्क की आवश्यकता होगी.

उन्होंने कहा कि सारे जिलों के शिक्षा अधिकारियों ने निर्देश दिया गया है कि 31 दिसंबर तक जीविका ग्रुप से फेस मास्क को लेकर इनवॉइस जमा करें. जिला शिक्षा अधिकारियों को हायर और सेकेंडरी स्कूल में 4 जनवरी तक मास्क को बंटवाना होगा. इस बीच प्राइवेट स्कूल थर्मल स्क्रीनिंग और सैनिटाइजेशन की भी व्यवस्था बनाने में जुटे हुए हैं. अधिकारियों ने कहा ‎कि पिछले 10 महीनों स्कूल बंद हैं इसलिए पानी के टैंक की भी सफाई होनी जरूरी है. साफ पानी की अनुपस्थिति में छात्रों को हाथ धोने और पानी पीने में काफी दिक्कत होती है.

Please share this news