बाइडेन ने कांग्रेस से इज़राइल की सुरक्षा के लिए फंड का किया आग्रह

वाशिंगटन, 11 अक्टूबर . अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के अनुसार, इजरायल और फिलिस्तीन के बीच चल रहे संघर्ष के बीच मारे गए अमेरिकी नागरिकों की संख्या बढ़कर 14 हो गई है. इस बीच बाइडेन ने कांग्रेस से इज़राइल की सुरक्षा के लिए फंड का किया आग्रह किया है.

मंगलवार को व्हाइट हाउस स्टेट डाइनिंग रूम से बोलते हुए बाइडेन ने कांग्रेस से “हमारे महत्वपूर्ण भागीदारों की राष्ट्रीय सुरक्षा आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए तत्काल कार्रवाई करने” का आग्रह किया. उन्होंने कहा कि फंडिंग “पार्टी या राजनीति के बारे में नहीं है, यह हमारी दुनिया की सुरक्षा व संयुक्त राज्य अमेरिका की सुरक्षा के बारे में है.”

शिन्हुआ समाचार एजेंसी ने बताया कि उपराष्ट्रपति कमला हैरिस और विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन के साथ राष्ट्रपति ने कहा कि उनका प्रशासन गोला-बारूद और इंटरसेप्टर सहित इजरायल को अतिरिक्त सैन्य सहायता “बढ़ा” रहा है, ताकि “यह सुनिश्चित किया जा सके कि इजरायल के पास अपने बचाव के लिए महत्वपूर्ण सामग्रियों की कमी हो.”

बाइडेन ने कहा कि उन्होंने हाल ही में इजरायली प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के साथ फोन पर बात की, जो शनिवार को संघर्ष में भारी वृद्धि के बाद से दोनों के बीच तीसरी कॉल है.

बााइडेन द्वारा अपना भाषण समाप्त करने के तुरंत बाद, राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन ने व्हाइट हाउस में एक दैनिक प्रेस ब्रीफिंग के दौरान संवाददाताओं से कहा कि इजराइल में 20 से अधिक अमेरि‍कियों का पता नहीं चला.”

सुलिवन ने इस बात पर विचार करने से इनकार कर दिया कि क्या अमेरिका इस्राइल को हमास के खिलाफ युद्ध घोषित करने में मदद करने के लिए इस क्षेत्र में जमीनी सेना भेजेगा.

राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार ने कहा कि अमेरिका “किसी भी और सभी तनाव परिदृश्यों के लिए” आकस्मिक योजना में लगा हुआ है, और “हम सहयोगियों और भागीदारों के साथ-साथ उन सभी संभावित परिदृश्यों के बारे में परामर्श कर रहे हैं, जो आने वाले दिनों में सामने आ सकते हैं.” .

विदेश विभाग में एक अलग प्रेस वार्ता में, विभाग के प्रवक्ता मैथ्यू मिलर ने घोषणा की कि ब्लिंकन जल्द ही “इजरायली सरकार के वरिष्ठ नेताओं” के साथ बातचीत के लिए इज़राइल की यात्रा करेंगे.

Check Also

दिल्ली में जामिया कैंपस में हुई झड़प में 3 घायल

नई दिल्ली, 2 मार्च . जामिया मिलिया इस्लामिया (जेएमआई) परिसर में दो समूहों के बीच …