बाइडेन ने अमेरिकियों से की इज़राइल व यूक्रेन का समर्थन करने की अपील

वाशिंगटन, 21 अक्टूबर . अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने अपने देश के नागरिकों से इजरायल और यूक्रेन का समर्थन करने का आग्रह किया.

सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार, गुरुवार को ओवल कार्यालय से राष्ट्र के नाम एक संबोधन में राष्ट्रपति ने इतिहास में इस क्षण को एक महत्वपूर्ण बिंदु बताया.

उन्होंने अमेरिकी लोगों से अपील की और यूक्रेन, इज़राइल, ताइवान और अमेरिकी सीमा पर सहायता और संसाधन पहुंचाने के लिए कांग्रेस से लगभग 100 बिलियन डॉलर की अनुमति का अनुरोध किया.

बाइडेन ने कहा, “हमास और रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन अलग-अलग खतरों का प्रतिनिधित्व करते हैं, लेकिन वे इसे साझा करते हैं: वे दोनों पड़ोसी लोकतंत्र को नष्ट करना चाहते हैं.”

उन्‍होंने कहा,“हम एक महान राष्ट्र के रूप में अपनी जिम्मेदारियों के रास्ते में क्षुद्र पक्षपातपूर्ण, क्रोधपूर्ण राजनीति को नहीं आने दे सकते. हम हमास जैसे आतंकवादियों और पुतिन जैसे अत्याचारियों को जीतने नहीं दे सकते और न ही जीतने देंगे.”

उन्होंने जारी युद्धों को राष्ट्रीय सुरक्षा अनिवार्यता और दुनिया भर में अमेरिकी नेतृत्व और लोकतंत्रों के भविष्य के लिए एक महत्वपूर्ण क्षण बताया.

उन्होंने कहा कि दोनों युद्धों के लिए समर्थन “अमेरिका की राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए महत्वपूर्ण” है.

“इतिहास ने हमें सिखाया है कि जब आतंकवादी अपने आतंक के लिए कीमत नहीं चुकाते हैं, जब तानाशाह अपनी आक्रामकता के लिए कीमत नहीं चुकाते हैं, तो वे अधिक अराजकता, मृत्यु और अधिक विनाश का कारण बनते हैं.

“अगर हम यूक्रेन में सत्ता और नियंत्रण के लिए पुतिन की भूख को नहीं रोकते हैं, तो वह खुद को सिर्फ यूक्रेन तक ही सीमित नहीं रखेंगे. अगर हम चले जाते हैं और पुतिन को यूक्रेन की आजादी को खत्म करने देते हैं, तो यह दुनिया के भवि‍ष्‍य के लिए खतरनाक साबित होगा.”

उन्होंने कहा, “संघर्ष और अराजकता का खतरा दुनिया के अन्य हिस्सों में फैल सकता है – इंडो पैसिफिक में, मध्य पूर्व में, खासकर मध्य पूर्व में.”

बाइडेेन ने बताया कि वह राष्ट्रीय सुरक्षा प्राथमिकताओं के अलावा, इज़राइल और यूक्रेन के लिए पूरक वित्त पोषण के लिए “तत्काल बजट अनुरोध” प्रस्तुत करेंगे.

सीएनएन ने राष्ट्रपति के हवाले से कहा,”इसलिए कल (शुक्रवार) मैं कांग्रेस को अमेरिका की राष्ट्रीय सुरक्षा जरूरतों को पूरा करने के लिए एक तत्काल बजट अनुरोध भेजने जा रहा हूं, इजरायल और यूक्रेन सहित हमारे महत्वपूर्ण भागीदारों का समर्थन करने की जरूरत है. यह एक स्मार्ट निवेश है, जो पीढ़ियों तक अमेरिकी सुरक्षा के लिए लाभांश का भुगतान करेगा.”

हालांकि, उन्होंने दोहराया कि उनकी सरकार “यूक्रेन में लड़ने के लिए अमेरिकी सैनिकों को नहीं भेजेगी.”

बुधवार को इज़राइल की अपनी यात्रा के बारे में बाइडेन ने कहा, आतंकवादी समूह हमास ने दुनिया में केवल बुराई फैलाई.

“इज़राइल में, मैंने ऐसे लोगों को देखा जो मजबूत, दृढ़, गुस्से में, सदमे में और गहरे दर्द में हैं.”

हमास द्वारा बंधक बनाए गए अमेरिकियों के लिए अपना समर्थन दोहराते हुए, राष्ट्रपति ने कहा कि उन्होंने “हमास द्वारा बंधक बनाए गए अमेरिकियों के परिवारों से कहा, हम उनके प्रियजनों को घर लाने के लिए हर संभव प्रयास कर रहे हैं.

“राष्ट्रपति के रूप में मेरे लिए बंधक बनाए गए अमेरिकियों की सुरक्षा से बढ़कर कोई प्राथमिकता नहीं है.”

“संयुक्त राष्ट्र से गाजा में फिलिस्तीनी नागरिकों के लिए जीवनरक्षक मानवीय सहायता की निरंतर डिलीवरी” को सुरक्षित करने के लिए एक समझौते पर प्रकाश डालते हुए, उन्होंने हमास के “शिपमेंट को मोड़ने या चोरी करने” के खिलाफ चेतावनी दी.

अपने संबोधन में, बाइडेन ने हमास और फिलिस्तीनी लोगों के बीच अंतर बताने की मांग की और इजरायल और फिलिस्तीनियों के बीच संघर्ष के लिए दो-राज्य समाधान के लिए तर्क दिया.

उन्‍होंने कहा,“हमास फ़िलिस्तीनी लोगों का प्रतिनिधित्व नहीं करता है. हमास फ़िलिस्तीनी नागरिकों को मानव ढाल के रूप में उपयोग करता है.

सीएनएन नेे राष्‍ट्रपति केि हवाले से कहा कि अमेरि‍का फ़िलिस्तीनी लोगों के अधिकारों, उनकी गरिमा व उनके आत्‍मनिर्णय का सम्‍मान करता है, लेकिन हमाम की कार्रवाई गलत दिशा में जा रही है.

उन्‍होंने कहा कि हम चुप नहीं बैठ सकते, हमे आगे आना ही होगा.

Check Also

वैश्विक जीडीपी में हिस्सेदारी के मामले में ब्रिक्स ने जी7 को पीछे छोड़ा : पुतिन

मॉस्को, 29 फरवरी . रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने गुरुवार को फेडरल असेंबली को …