बाइडेन ने फिलिस्तीन की मदद करने का किया ऐलान, बोले : हमास की कोई गड़बड़ी बर्दाश्त नहीं की जाएगी

वाशिंगटन, 20 अक्टूबर . अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने तेल अवीव की किसी अमेरिकी राष्ट्रपति की पहली सात घंटे की यात्रा के दौरान युद्धग्रस्त फिलिस्तीन के लिए बड़े पैमाने पर मानवीय सहायता देने की घोषणा की, जिसे एक मानवीय सफलता के रूप में देखा गया, लेकिन फिलिस्तीनियों तक सहायता पहुंचने में बाधाएं बनी हुई हैं. 

वह सहायता की मात्रा की घोषणा करने और सदन की मंजूरी लेने के लिए गुरुवार को कांग्रेस को संबोधित करेंगे.

बाइडेन ने बुधवार को तेल अवीव से लौटते समय एयर-फोर्स वन में संवाददाताओं से कहा कि सड़क पर गड्ढों और इजरायली हवाई हमलों से हुए नुकसान की मरम्मत हो जाने के बाद मिस्र से सहायता के 20 ट्रकों को गाजा में घिरे क्षेत्र में जाने की अनुमति दी जाएगी.

मीडिया की खबरों की कहा गया है कि मानवीय अधिकारियों ने हालांकि चेतावनी दी है कि गाजा के घिरे निवासियों के जीवन में सुधार होने से पहले कई मुद्दों का समाधान होना बाकी है.

राष्ट्रपति बाइडेनने कहा कि मिस्र राफा सीमा से गाजा में सहायता के साथ 20 ट्रकों को प्रवेश की अनुमति देगा.

गुरुवार को मिस्र के अल-अरिश शहर में 100 से अधिक सहायता ट्रक गाजा में प्रवेश के लिए हरी झंडी का इंतजार कर रहे थे.

लेकिन सीमा के दूसरी ओर, फ़िलिस्तीनियों ने कहा कि उन्हें यह समझने में कठिनाई हो रही है कि शुरुआती डिलीवरी इतनी छोटी क्यों होगी – या वे वास्तव में लोगों तक कैसे पहुंचेंगी.

इज़रायल से प्रस्थान करते समय बाइडेन ने संवाददाताओं से कहा कि गाजा में जरूरतमंद फिलिस्तीनियों को मानवीय सहायता देने में हमास आतंकवादियों द्वारा बाधा डालेे जाने को लेकर अमेरिका सतर्क है.

उन्‍होंने कहा, “हमास अगर सहायता में बाधा डालता है या सामान चुराता है, तो एक बार फिर स्‍पष्‍ट हो जाएगा कि उन्हें फिलिस्तीनी लोगों के कल्याण की कोई चिंता नहीं है.”

एसजीके

Check Also

काहिरा बैठक में हमास की ओर से कोई नया प्रस्ताव नहीं : इज़राइल

जेरूसलम, 15 फरवरी . इजराइल ने कहा है कि उसे काहिरा बैठक में संघर्ष विराम …