Sunday , 11 April 2021

मूल्य वृद्धि के खिलाफ साईकिल जुलूस निकाला

रांची (Ranchi) . कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्ता गौरव वल्लभ ने कहा कि केंद्र सरकार (Central Government)वर्ष 2014 की तरह पेट्रोल (Petrol) और डीजल की एक्साइज ड्यूटी कर दें, तो पेट्रोल (Petrol) की कीमत 25 रुपये प्रति लीटर कम और डीजल का मूल्य 28 रुपये स्वतः कम हो जाएगी. वे गुरुवार (Thursday) को रांची (Ranchi) में संवाददाता सम्मेलन को संबोधित कर रहे थे. इससे पहले वे युवा कांग्रेस कार्यकर्त्ताओं की ओर से पेट्रोलियम पदार्थां की कीमतों में बढ़ोत्तरी के खिलाफ आयोजित हल्ला बोल कार्यक्रम सह साईकिल रैली में भी शामिल हुए.

रांची (Ranchi) के मोरहाबादी मैदान से कांग्रेस भवन तक आयोजित रिक्शा एवं साईकिल रैली में विधायक दीपिका पांडेय सिंह, राजेश कच्छप और प्रदेश प्रवक्ता आलोक कुमार दूबे और लाल किशोरनाथ शाहदेव ने भी हिस्सा लिया.
बाद में कांग्रेस भवन में आयोजित संवाददाता सम्मेलन में गौरव वल्लभ ने कहा कि वर्ष 2014 में जब इंटरनेशनल मार्केट में पेट्रोल-डीजल की कीमत शीर्ष पर थी, उस वक्त कांग्रेस शासन में डीजल पर प्रति लीटर सिर्फ 3.56 रुपये का एक्साइज ड्यूटी लिया जाता था, लेकिन इसमें 800 गुणा की बढ़ोत्तरी की गयी और अब केंद्र सरकार (Central Government)डीजल पर प्रति लीटर 31.83 रुपये का एक्साइज ड्यूटी वसूल रही है.

इसी तरह पेट्रोल (Petrol) पर एक्साइज यूपीए शासनकाल में एक्साइज ड्यूटी प्रति लीटर 9.48रुपये लीटर था, वह बढ़कर आज 32.98 रुपये प्रति लीटर हो चुका है. इस तरह से पेट्रोल (Petrol) पर 250 गुणा एक्साइज ड्यूटी की बढ़ोत्तरी की गयी है. केंद्र सरकार (Central Government)सिर्फ ही कर दें कि वर्ष 2014 की तरह एक्साइज ड्यूटी कर दें, तो पेट्रोल (Petrol) की कीमत में करीब 25 रुपये और डीजल की कीमत में प्रति लीटर करीब 28 रुपये की कमी आ जाएगी. गौरव वल्लभ ने कहा कि केंद्र सरकार (Central Government)राज्यों को वैट में कमी लाने की सलाह देती है, जबकि हकीकत यह है कि राज्य सरकार (State government) बेस प्राइस और एक्साइज ड्यूटी को जोड़ कर ही वैट लगाती है, यदि केंद्र सरकार (Central Government)एक्साइज ड्यूटी कम करेगी, तो स्वतः ही वैट में कमी आएगी.

कांग्रेस प्रवक्ता ने कहा कि पेट्रोल (Petrol) पंप का नाम आज बदल कर मोदी कर वसूली केंद्र हो गये है. कोई व्यक्ति जब पंप पर पेट्रोल-डीजल भराने जाता है, तो नरेंद्र मोदी का मुस्कुराता हुआ चेहरा ठीक उसी तरह से नजर आता है, जैसे किसी जले पर नमक छिड़कना होता है.

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष सह राज्य के वित्त तथा खाद्य आपूर्ति मंत्री डॉ0 रामेश्वर उरांव ने कहा कि केंद्र सरकार (Central Government)की कमजोरी और नाकामी के कारण महंगाई में बेतहाशा बढ़ोत्तरी हुई और पेट्रोलियम मूल्यों की कीमत में बढ़ोत्तरी के खिलाफ जनाक्रोश बढ़ता ही जा रहा है. इस अवसर पर कांग्रेस विधायक दल के नेता सह राज्य के ग्रामीण विकास मंत्री आलमगीर आलम ने कहा कि पार्टी केंद्र सरकार (Central Government)की जनविरोधी नीतियों पर अब आंदोलन को और तेज करेगी.

Please share this news