बेंजामिन लिस्ट और डेविड मैकमिलन को मिला केमिस्ट्री का नोबेल पुरस्कार – Daily Kiran
Sunday , 28 November 2021

बेंजामिन लिस्ट और डेविड मैकमिलन को मिला केमिस्ट्री का नोबेल पुरस्कार

स्टॉकहोम .कैमिस्ट्री (रसायन विज्ञान) में साल 2021 के लिए नोबेल पुरस्कार का ऐलान बुधवार (Wednesday) को कर दिया गया. इस साल का पुरस्कार बेंजामिन लिस्ट और डेविड डब्ल्यू.सी. मैकमिलन को असममित ऑर्गेनोकैटलिसिस के विकास के लिए दिया गया है. इस पुरस्कार के जरिए अक्सर उन कार्यों को सम्मानित किया जाता है, जिनका आज व्यावहारिक रूप से विस्तृत उपयोग हो रहा है. इन दोनों वैज्ञानिकों ने मॉलिक्यूलर कंस्ट्रक्शन के लिए एक सटीक और नया उपकरण विकसित किया है. इस उपकरण का फार्मास्युटिकल रिसर्च पर बहुत बड़ा प्रभाव पड़ा है. केमिस्ट्री में नोबेल पुरस्कार रॉयल स्वीडिश एकेडमी ऑफ साइंसेज, स्टॉकहोम, स्वीडन द्वारा प्रदान किया जाता है.

उत्प्रेरक (कटैलिसीस) केमिस्ट के लिए मौलिक उपकरण हैं, लेकिन शोधकर्ता लंबे समय से मानते थे कि सिद्धांत रूप में, केवल दो प्रकार के उत्प्रेरक उपलब्ध थे. इनमें से पहला धातु और दूसरा एंजाइम था. अकादमी ने कहा कि 2000 में बेंजामिन लिस्ट और डेविड मैकमिलन ने एक दूसरे से स्वतंत्र होकर तीसरे प्रकार के कटैलिसीस का विकास किया. इस असममित ऑर्गेनोकैटलिसिस कहा जाता है और यह छोटे कार्बनिक अणुओं पर बनता है. नोबेल पुरस्कार के तहत स्वर्ण पदक, एक करोड़ स्वीडिश क्रोना (तकरीबन 8.20 करोड़ रूपये) की राशि दी जाती है. स्वीडिश क्रोना स्वीडन की मुद्रा है. यह पुरस्कार स्वीडन के वैज्ञानिक अल्फ्रेड नोबेल के नाम पर दिया जाता है.

स्वीडिश आविष्कारक अल्फ्रेड नोबेल की पांचवी पुण्यतिथि से हर साल 10 दिसबंर को विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट योगदानों पर नोबेल पुरस्कार वितरित किया जाता है. नोबेल ने विस्फोटक डायनामाइट का अविष्कार किया था. अपने अविष्कार के युद्ध में इस्तेमाल होने की वजह से वह काफी दुखी थे. इसी के प्रायश्चित के रूप में उन्होंने अपनी वसीयत में नोबेल पुरस्कारों की व्यवस्था की थी. उन्होंने अपनी वसीयत में लिखा था कि उनकी संपत्ति का अधिकांश हिस्सा एक फंड में रखा जाए और उसके सालाना ब्याज से मानवजाति के लिए उत्कृष्ट योगदान देने वालों को पुरस्कृत किया जाए.

पहला नोबेल पुरस्कार साल 1901 में फिजिक्स, केमिस्ट्री, मेडिसिन, लिटरेचर और शांति के क्षेत्र में दिए गए थे. यह अल्फ्रेड नोबेल की पांचवी पुण्यतिथि थी. नोबेल स्टॉकहोम में 1833 में पैदा हुए थे. उनके पिता युद्ध के शस्त्र बनाने का काम करते थे. आगे चलकर नोबल भी रसायन शास्त्र के बड़े वैज्ञानिक हुए. साल 1867 में उन्होंने अत्यंत विस्फोटक डायनामाइट का अविष्कार किया था. 10 दिसंबर 1896 को इटली के सौन रेमो में नोबेल का देहांत हो गया. नोबल वास्तव में शांति के अनुयायी थे. अपने जीवन के अंतिम दिनों में उन्हें युद्ध में भारी तबाही मचाने वाले अपने अविष्कारों को लेकर भारी पश्चाताप था.
 

Check Also

साइबेरिया की कोयला खदान में भीषण अग्निकांड, 52 लोग जल मरे

मॉस्को . रूस के साइबेरिया में केमेरोवो क्षेत्र की एक कोयला खदान में भीषण आग …

. . . . . . . . . . . . . . . . . . . . . . . . . . . . . . . . . . . . . . . . . . . . . . . . . . . . . . . . . . . . . . . . . . . . . . . . . . . .