Monday , 26 July 2021

काजा में जुआ खेलने पर लगा प्रतिबंध

शिमला (Shimla) . हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh)के लाहौल स्पीति के काजा में जुआ खेलने पर प्रतिबंध लगाया गया है. आदेश की उल्लंघना पर 40 हजार रुपये जुर्माना लगेगा. काजा पंचायत की महिला ग्राम सभा में यह फैसला लिया गय है. महिला ग्राम सभा के आयोजन के दौरान कई अन्य फैसले भी लिए गए हैं.

वहीं, ग्राम सभा में प्रस्ताव पारित किया है कि काजा में स्नूकर देर रात तक खुले रहते हैं और नाबालिग बच्चे भी स्नूकर खेलते हैं और इसलिए अब सुबह दस बजे से शाम छह बजे तक स्नूकर खोलने का समय रहेगा. साथ ही नाबालिगों के खेलने पर प्रतिबंध रहेगा. अगर कोई नाबालिग स्नूकर खेलता हुआ पाया गया तो पांच हजार रूपये जुर्माना किया जाएगा. स्नूकर पर महिला मंडल सरप्राइज चैकिंग करेगी.

एक अन्य प्रस्ताव के मुताबिक कोई भी व्यक्ति खुले में कूड़ा फैंकता हुआपाया तो एक हजार रूपये जुर्माना लिया जाएगा. साथ ही व्यक्ति से कूड़ा भी उठवाया जाएगा. अगर दूसरी बार व्यक्ति कूड़ा फैकते हुए पकड़ा गया तो उसके चरित्र प्रमाण पत्र पर कारवाई शुरू की जाएगी. महिला ग्राम सभा के इन नए फैसलों से जहां काजा पंचायत की तारीफ हो रही है. वहीं स्पीति को नई दिशा में देने में नई भूमिका निभाएगा. काजा पंचायत की प्रधान सोनम डोलमा ने बताया कि महिला ग्राम सभा में कई फैसले लिए गए हैं.

Please share this news