Friday , 14 May 2021

द.अफ्रीका में मॉस्क नहीं पहनना अपराध, शराब की ब्रिकी पर प्रतिबंध


जोहानिसबर्ग . द.अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामाफोसा ने पिछले सप्ताह में देश में कोरोना संक्रमण के मामलों में तेजी के बाद प्रतिबंध और कड़े कर दिए हैं. साथ ही शराब की बिक्री फिर से प्रतिबंधित कर दी है. देश में मास्क नहीं पहनना अपराध होगा. मास्क नहीं पहनने वाले व्यक्ति को गिरफ्तार कर छह महीने तक की सजा हो सकती है. रामाफोसा ने कहा, ‘‘हमने आज आधी रात से पहले चरण के प्रतिबंधों को तत्काल प्रभाव से तीसरे चरण में बदलने का फैसला किया है.’’ उन्होंने कहा कि तीसरे चरण के कुछ प्रतिबंधों को और कड़ा किया जाएगा, ताकि संक्रमण को और फैलने से रोक सके.

रामाफोसा ने कहा कि अर्थव्यवस्था को खुला रखने और कोरोना के नए स्वरूप (स्ट्रेन) से लोगों का जीवन बचाने की आवश्यकता के बीच संतुलन होना चाहिए. वायरस का नया स्वरूप, पुराने स्वरूप से भी अधिक तेजी से फैलता है और युवाओं को भी प्रभावित कर रहा है. राष्ट्रपति ने कहा, हम वैश्विक महामारी (Epidemic) के खिलाफ लड़ाई के अत्यंत खतरनाक मोड़ पर हैं. देश में कोरोना संक्रमण के मामले 10 लाख से अधिक हो गए. दक्षिण अफ्रीका में संक्रमण के कारण करीब 27,000 लोगों की मौत हो चुकी है.

रामाफोसा ने कहा, क्रिसमस की पूर्व संध्या के बाद से 50,000 से अधिक नए मामले सामने आए हैं. उन्होंने कहा कि शराब की बिक्री पर पहले लगी रोक में ढील देने के बाद से संक्रमण के मामले तेजी से बढ़े हैं. तीसरे चरण के प्रतिबंधों के तहत केवल अंतिम संस्कार को छोड़कर 15 जनवरी तक सभी प्रकार की सभाओं पर रोक होगी. अंतिम संस्कार में भी अधिकतम 50 लोग ही भाग ले सकते और इस दौरान सामाजिक दूरी का पालन सुनिश्चित किया जाएगा.

Please share this news