तेल की कमी से जूझ रहे ब्रिटेन में सेना बांटेगी पेट्रोल और डीजल; सैन्य बल अधिकारी सोमवार से पूरे ब्रिटेन में गैरेजों तक पेट्रोल की डिलीवरी करेंगे – Daily Kiran
Thursday , 9 December 2021

तेल की कमी से जूझ रहे ब्रिटेन में सेना बांटेगी पेट्रोल और डीजल; सैन्य बल अधिकारी सोमवार से पूरे ब्रिटेन में गैरेजों तक पेट्रोल की डिलीवरी करेंगे


लंदन . ब्रिटेन में तेल की भारी कमी को दूर करने के लिए अब सेना को तैनात किया गया है. सरकार ने कहा कि सैन्य बल अधिकारी सोमवार (Monday) से पूरे ब्रिटेन में गैरेजों तक पेट्रोल (Petrol) की डिलीवरी करेंगे. करीब 200 सैनिक, जिनमें महिलाएं और 100 ड्राइवर शामिल हैं, स्टेशनों पर दबाव को कम करने के लिए अपना अस्थायी सहयोग देंगे. मंत्रियों ने घोषणा की है कि मार्च के आखिर तक ब्रिटेन में 300 विदेशी ईंधन टैंकर तेल की कमी को पूरा करेंगे.

मंत्रियों का कहना है कि अगर लोग सामान्य रूप से खरीदते हैं तो देश में तेल की कोई कमी नहीं है. उन्होंने कहा कि पेट्रोल (Petrol) स्टेशनों पर हालात सुधर रहे हैं और बिकने से ज्यादा पेट्रोल (Petrol) पहुंचाया जा रहा है, लेकिन उन्होंने स्वीकार किया कि देश के कुछ हिस्सों में स्थिति बेहद बुरी है. हालांकि कुछ जगहें अभी भी सप्लाई संबंधी समस्याओं का सामना कर रही हैं. ज्यादातर छोटे पेट्रोल (Petrol) पंप सप्लाई में कमी का सामना कर रहे हैं क्योंकि ड्राइवरों ने वीकेंड के लिए अपनी गाड़ियों में पेट्रोल (Petrol) फुल करवा लिया है.

सरकार ने कहा कि सैन्य अधिकारी फिलहाल ट्रेनिंग ले रहे हैं और जल्द ही देश में तेल की कमी को दूर करने के लिए सड़कों पर उतरेंगे. रक्षा मंत्री ने कहा कि सैनिक इस हफ्ते ट्रेनिंग के बाद ड्राइवरों के साथ अपना काम शुरू करेंगे. ब्रिटेन में पेट्रोल-डीजल की कमी का कारण ब्रेक्जिट और ट्रक ड्राइवरों की भारी कमी बताई जा रही है. इस कारण ब्रिटेन की सप्लाई चेन ही चरमरा गई है. रिफाइनरी से पेट्रोल (Petrol) पंपों तक तेल नहीं पहुंच पा रहा है.

बड़ी संख्या में ट्रक सड़कों के किनारे खड़े हैं, लेकिन उनको चलाने वाला कोई नहीं है. यही कारण है कि पूरे ब्रिटेन में तेल की कमी से हाहाकार मचा हुआ है. प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन की सरकार नेचुरल गैस की कीमतों में बढ़ोत्तरी के कारण खाने-पीने के सामानों में आई कमी को रोकने के लिए लाखों पाउंड खर्च करने का ऐलान किया है.

Check Also

ऑस्ट्रेलिया के शीतकालीन ओलंपिक का राजनयिक बहिष्कार करने पर भड़का चीन

सिडनी . ऑस्ट्रेलिया के बीजिंग में होने वाले शीतकालीन ओलंपिक खेलों 2022 के राजनयिक बहिष्कार …