Saturday , 19 June 2021

कोविशील्ड की खुराकों का अंतराल बढ़ाने की मंजूरी

नई दिल्‍ली . केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने गुरुवार (Thursday) को सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया की कोविड-19 (Covid-19) वैक्सीन कोविशील्ड की पहली और दूसरी खुराक के बीच के अंतर को छह-आठ से बढ़ाकर 12-16 सप्ताह करने की घोषणा की है.

vaccination-gap

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने एक बयान में कहा, डॉ एन के अरोड़ा की अध्यक्षता वाली कोविड वर्किंग ग्रुप कोविशील्ड वैक्सीन की पहली और दूसरी खुराक के बीच के अंतर को 12-16 सप्ताह तक बढ़ाने की सिफारिश की है. वर्तमान में कोविशील्ड वैक्सीन की दो खुराक के बीच अंतराल छह से आठ सप्ताह का है.

बाइस मार्च को सरकार ने कोविशील्ड अंतराल को चार से आठ सप्ताह तक बढ़ा दिया, तो मौजूदा चार से छह सप्ताह तक इसे बनाए रखा था कि कोविशील्ड की दूसरी खुराक छह-आठ सप्ताह के बीच दिलाई जाए, लेकिन बाद में इसकी अवधि आठ सप्ताह निर्धारित की थी.

मंत्रालय ने आज कहा कि ब्रिटेन से विशेष रूप से वास्तविक जीवन साक्ष्य की उपलब्धता के आधार पर डोज के अंतराल को बढ़ाने का निर्णय लिया गया है. नीति आयोग के डॉ. वी के पॉल (स्वास्थ्य) की अध्यक्षता वाले राष्ट्रीय विशेषज्ञ समूह ने 12 मई को सिफारिशों को मंजूर किया जिसके बाद स्वास्थ्य मंत्रालय ने भी खुराक अंतराल को बढ़ाने को हरी झंडी दी.



News 2021

Please share this news