एप्पल डिवाइस नए फीचर्स के साथ बनाए रखेगा मानसिक स्वास्थ्य

नई दिल्ली, 10 अक्टूबर . एप्पल डिवाइस में आपके मानसिक स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए कुछ नए फीचर्स दिए गए हैं, जो लाखों आईफोन, आईपैड और एप्पल वॉच का समर्थन कर रहे हैं.

रिसर्च से पता चलता है कि अपनी मानसिक स्थिति पर विचार करने से भावनात्मक जागरूकता और प्रतिरोध बनाने में मदद मिल सकती है.

आईफोन, आईपैड और एप्पल वॉच पर नया ‘स्टेट ऑफ माइंड’ फीचर आपको अपनी मोमन्टेरी इमोशन्स और डेली मूड को लॉग करने की अनुमति देता है, जिससे आपकी स्थिति में क्या योगदान हो सकता है, इस पर मूल्यवान अंतर्दृष्टि मिलती है, चाहे वह जुड़ाव हो या नींद या व्यायाम जैसे जीवनशैली कारक हों.

आईफोन और आईपैड पर, आप अपने रिस्क लेवल को समझ सकते हैं. एप्पल के अनुसार, आप इन परिणामों को अपनीटीम के साथ साझा कर सकते हैं.

आपके एप्पल वॉच पर माइंडफुलनेस ऐप आपको सांस लेते समय फोकस करने, केंद्र में रहने और जुड़ने के लिए कुछ मिनट निकालने के लिए प्रोत्साहित करता है. आप एक ब्रीद वॉच फेस भी बना सकते हैं, जो आपको रिलैक्स करने और शांत रहने के लिए प्रोत्साहित करता है.

फिटनेस प्लस ऑफर्स को रेगुलर मेडिटेशन रूटीन डेवलप करने और उनमें सुधार करने में मदद करता है. यूजर्स जागरूकता, शांति और नींद सहित 10 विषयों में से चुन सकते हैं.

नींद शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य दोनों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है. ट्रैकिंग एक अच्छी शुरुआत है, लेकिन एप्पल वॉच और आईफोन पर नींद का अनुभव और भी आगे बढ़ जाता है.

यह आपको एक शेड्यूल और सोने के समय की दिनचर्या बनाने में मदद करता है ताकि आप व्यस्ततम समय में भी अपनी नींद के लक्ष्यों को पूरा कर सकें.

शोध से पता चलता है कि बाहर समय बिताने के साथ-साथ शारीरिक गतिविधि और मानसिक व्यवहार के बीच संबंध है.

आप अपनी ऐप्पल वॉच का उपयोग सैर या लंबी पैदल यात्रा के लिए कर सकते हैं और हेल्थ ऐप में अपना डेटा देख सकते हैं, साथ ही यह भी देख सकते हैं कि आप हमारी नए फीचर के साथ कितना समय बिता रहे हैं.

फिटनेस प्लस के साथ, आप टाइम टू वॉक में ट्यून कर सकते हैं, जो आईफोन और एप्पल वॉच पर एक प्रेरणादायक ऑडियो अनुभव है, जो लोगों को अधिक बार चलने में मदद करने के लिए डिजाइन किया गया है.

पीके/एबीएम

Check Also

दिल्ली में जामिया कैंपस में हुई झड़प में 3 घायल

नई दिल्ली, 2 मार्च . जामिया मिलिया इस्लामिया (जेएमआई) परिसर में दो समूहों के बीच …