एक अक्तूबर को आजादी के अमृत महोत्सव आगाज अनुराग ठाकुर प्रयागराज से करेंगे – Daily Kiran
Thursday , 9 December 2021

एक अक्तूबर को आजादी के अमृत महोत्सव आगाज अनुराग ठाकुर प्रयागराज से करेंगे


शिमला (Shimla) . आजादी के 75 वर्ष पूरे होने पर देश में आजादी का अमृत महोत्सव एक अक्टूबर से शुरू होगा. केंद्रीय सूचना प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि आजादी के अमृत महोत्सव में संपूर्ण देश उन महान सपूतों को याद कर रहा है. जिनके त्याग व बलिदान से देश को आजादी मिली है. क्या आजादी के 75 वर्ष में हम सब मिलकर आपसी सहयोग से देश प्लास्टिक कचरे से मुक्त नहीं करा सकते. उन्होंने कहा कि अब समय आ गया है गांधी जी के सपनों का भारत व प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) जी संकल्प जिसमें स्वच्छता एवं सफाई को सर्वोपरी रखा गया है. उसे हम यथार्थ में परिवर्तित करे. आइए आपसी सहयोग व संकल्प से सिद्धि के मूलमंत्र के द्धारा एक अक्तूबर से 31 अक्तूबर तक चलने वाले स्वच्छता भारत एवं स्वच्छ भारत अभियान को कामयाब बनाएं.

आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत पूरे देश में स्वच्छ भारत कार्यक्रम एक अक्तूबर से शुरू होने जा रहा है. इसके लिए तैयारियां की गई हैं. 31 अक्तूबर तक चलने वाले कार्यक्रम में संबंधित विभागों के अलावा जनसहभागिता भी सुनिश्चित की जाएगी. स्वच्छ भारत कार्यक्रम देश के 744 जिलों के 61 लाख गांवों में चलेगा. इस अभियान में नगर निगम, पंचायती राज, स्वास्थ्य विभाग, युवा कल्याण समेत अनेक विभाग शामिल होंगे. शिक्षकों एवं छात्र-छात्राओं की भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए शिक्षा विभाग को भी इसमें शामिल किया गया है. अफसरों का कहना है कि कार्यक्रम के तहत सफाई के अलावा प्लास्टिक का उपयोग न करने के लिए लोगों को जागरूक किया जाएगा.
इस अभियान की शुरूआत केंद्रीय युवा कल्याण एवं खेल मंत्री अनुराग ठाकुर प्रयागराज (Prayagraj)से करेंगे. अनुराग ठाकुर की अगुवाई में सफाई अभियान भी चलेगा. प्रयागराज (Prayagraj)के मोतीलाल नेहरू राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान में आयोजित कार्यक्रम में अनुराग ठाकुर अभियान की शुरुआत करेंगे. अपने प्रवास के दौरान शाम को संगम पर गंगा आरती में शामिल होंगे.

Check Also

ट्राई ने नंबर पोर्ट कराना और ज्यादा आसान किया

मुंबई (Mumbai) .टेलिकॉम कंपनियों ने अपने प्रीपेड प्लान को पहले के मुकाबले काफी महंगा कर …