Thursday , 29 July 2021

आक्रोशित लोग डोनाल्‍ड ट्रंप की मूर्ति को मारने लगे मुक्‍का, म्‍यूजियम से पड़ा हटाना

वॉशिंगटन . अमेरिका में राष्‍ट्रपति चुनाव में पराजय के बाद डोनाल्‍ड ट्रंप सत्‍ता से दूर हो उसके बाद भी उनके प्रति लोगों की नफरत कम नहीं हुई है. आलम यह है कि टेक्‍सास में ट्रंप की मोम की एक मूर्ति लगाई गई थी जिसे गुस्‍साए लोगों ने पंचिंग बैग लिया और उस पर मुक्‍का बरसाने लगे. ट्रंप की मूर्ति के प्रति लोगों का गुस्‍सा देखकर मजबूरन म्‍यूजियम को उसे हटाना पड़ा है.

टेक्‍सास राज्‍य के सान अंतोनियो में लुइस तुषाद के वैक्‍सवर्क्‍स म्‍यूज‍ियम में ट्रंप की मोम मूर्ति को वर्ष 2019 में रूसी राष्‍ट्रपति व्‍लादिमीर पुतिन और उत्‍तर कोरियाई तानाशाह किम जोंग उन के साथ लगाया गया था. पिछले कुछ दिनों में इस मूर्ति को कई झटके लगे हैं. यहां आने वाले लोग अक्‍सर ट्रंप की इस मूर्ति को घूसा मार देते हैं जिससे चेहरे पर खरोंच आ गई. यह खरोच चेहरे पर साफ दिखाई देने लगी थी.

इस म्‍यूजियम के मालिक क्‍ले स्‍टीवर्ट ने कहा कि जब यह राजनीतिक रूप से बेहद चर्चित शख्‍स की मूर्ति हो तो हमला होना एक समस्‍या हो सकता है. इसको देखते हुए प्रशासन ने कुछ समय के लिए ट्रंप की मूर्ति को हटा लिया है. इस मूर्ति को अब म्‍यूजियम के स्‍टोर रूम में रख दिया गया है. अभी तक यह स्‍पष्‍ट नहीं है कि कब इस मूर्ति को दोबारा लगाया जाएगा. स्‍टीवर्ट ने इस बात की भी आशंका जताई कि अब शायद कभी ट्रंप की मूर्ति वापस न आए.

जैसे ही वर्तमान राष्‍ट्रपति जो बाइडेन की मूर्ति म्‍यूजियम में पहुंच जाएगी तो उसे डिस्‍प्‍ले के लिए लगा दिया जाएगा ताकि पर्यटक आएं और उसे देख सकें. मुझे आशा है कि बाइडेन की मूर्ति को जोरदार मुक्‍के नहीं मिलेंगे और उनके चेहरे पर खरोंच नहीं आएगी.

Please share this news