आनंद संस्थान ने की बच्चों के लिए ऑनलाइन आनंद सभा

भोपाल (Bhopal) . मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) में अध्यात्म विभाग अंतर्गत संचालित राज्य आनंद संस्थान ने मदद विषय को केन्द्र में रखकर बच्चों के लिए ऑनलाइन आनंद सभा का शुभारंभ किया.

आधिकारिक जानकारी के अनुसार यह कार्यक्रम वेबेक्स और राज्य आनंद संस्थान के यू-ट्यूब लिंक से लाइव प्रसारित किया गया. पहली आनंद सभा का संचालन डाइट कटनी के प्राचार्य राजेन्द्र असाटी ने किया. पूरे प्रदेश से हजारों बच्चों ने आनंद सभा में वर्चुअल भागीदारी की.

राज्य आनंद संस्थान के मुख्य कार्यपालन अधिकारी अखिलेश अर्गल ने बताया कि यह कार्यक्रम प्रत्येक शुक्रवार (Friday) शाम 4 से 5.30 तक संचालित होगा, जिसमें बच्चों के साथ मदद, क्षमा, कृतज्ञता, सकारात्मकता, स्वीकार्यता, ध्यान, संकल्प, दृष्टिकोण और आत्म-विश्वास जैसे विषयों पर विशेषज्ञों के साथ चर्चा की जायेगी.

अर्गल ने कहा कि कोरोना संकट के चलते एक तरफ तो स्कूल बंद हैं, वहीं दूसरी तरफ सुरक्षा की दृष्टि से बच्चों को घर से बाहर निकलने की भी मनाही है. ऐसे में बच्चों के स्वभाव में चिड़चिड़ापन, तनाव, हताशा, गुस्सा जैसे नकारात्मक भाव बढ़ रहे हैं. इसलिए बच्चों के मानसिक स्वास्थ्य को ठीक रखने और नैतिक आदर्शों से अवगत कराने के लिए आनंद सभा का ऑनलाइन आयोजन किया जा रहा है.



Please share this news