Tuesday , 18 February 2020
अमूल इंडिया ने ऑस्कर विजेता वॉकिन फीनिक्स के लिए बनाया कार्टून

अमूल इंडिया ने ऑस्कर विजेता वॉकिन फीनिक्स के लिए बनाया कार्टून

नई दिल्ली.देश की सबसे बड़ी दूध उत्पादन कंपनी अमूल विवादों में आ गई है. जानवरों के लिए काम करने वाली संस्था पेटा ने कंपनी के विज्ञापन पर विरोध जताया है. पेटा कहा कहना है कि अमूल ने कार्टून के जरिए हॉलीवुड स्टार वॉकिन फीनिक्स का मजाक उड़ाया था. वॉकिन को फिल्म ‘जोकर’ में शानदार अभिनय के लिए ऑस्कर पुरस्कार से सम्मानित किया गया है. 92वें अकेडमी अवार्ड्स के मौके पर भाषण देते हुए वॉकिन फीनिक्स ने दुनिया का ध्यान अपनी ओर खींचा. उनके भाषण की पूरी दुनिया में सराहना हुई. एक वक्त ऐसा भी आया जब ऑस्कर विजेता अपने भाषण के दौरान भावुक हो गए.
अपने भाषण में ऑस्कर विजेता ने जानवरों के प्रति इंसानी क्रूरता का मुद्दा उठाया. इसके लिए उन्होंने डेयरी उद्योग को भी आड़े हाथों लिया. उन्होंने कहा था, “मेरा मानना है कि हम प्राकृतिक दुनिया से कट गये हैं. हमारा नजरिया दुनिया के प्रति अहंकारी हो गया है. जबकि हमें ब्राह्रंड के बीच में होना चाहिए था. हम प्राकृतिक दुनिया में जाकर संसाधनों की लूट मचाते हैं. इसका एक बेहतरीन नमूना है गाय से किया जानेवाला हमारा अमानवीय व्यवहार.”
उन्होंने कहा, ”हम गाय का कृत्रिम गर्भधारण करवाते हैं और जब उसे बच्चा होता है तो हम उसका दूध छीन लेते हैं. हम ये भी नहीं सोचते कि बछड़े का भोजन तो वही है लेकिन हम उसके खाने का हिस्से छीन ले रहे हैं. अपने फायदे के लिए हमें उसकी भूख की चिंता नहीं है. गाय का बछड़ा भूख से चिल्लाता रह जाए, हमारे ऊपर उसकी चीख का कोई असर नहीं होता. ये जानवरों के साथ अत्याचार और जुल्म नहीं तो और क्या है.”ऑस्कर विजेता के मार्मिम भाषण पर अमूल ने कार्टून के जरिए व्यंग्य किया. उसने ऑस्कर विजेता का मजाक उड़ानेवाला विज्ञापन प्रकाशित किया. जिसमें अमूल की ऑइकोनिक गर्ल को फोनिक्स को मक्खन खिलाते हुए दर्शाया गया. इसी व्यंग्य पर पेटा इंडिया ने अमूल पर सख्त टिप्पणी की है.