अमित मिश्रा के पास आईपीएल में सबसे अधिक विकेट का रिकार्ड बनाने का अवसर – Daily Kiran
Wednesday , 20 October 2021

अमित मिश्रा के पास आईपीएल में सबसे अधिक विकेट का रिकार्ड बनाने का अवसर

नई दिल्ली (New Delhi) . आईपीएल (Indian Premier League) के रविवार (Sunday) से शुरु हो रहे बचे हुए सत्र में दिल्ली कैपिटल्स के स्पिनर अमित मिश्रा के पास सबसे अधिक विकेट अपने नाम करने का सुनहरा अवसर है. मिश्रा को इसके लिए लसित मलिंगा का रिकॉर्ड तोड़ना होगा. श्रीलंकाई तेज गेंदबाज मलिंगा के नाम आईपीएल (Indian Premier League) में 170 विकेट हैं जबकि मिश्रा के 166 विकेट हैं. इस प्रकार मलिंगा के रिकॉर्ड को तोड़ने के लिए उन्हें केवल 5 विकेट की ही और जरुरत है. यूएई की पिच और मैदानी हालातों को देखते हुए मिश्रा के लिए यह बेहद आसान रहेगा.. आईपीएल (Indian Premier League) में सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाजों की बात करें तो तीसरे नंबर पर मुंबई (Mumbai) इंडियंस के लेग स्पिनर पीयूष चावला हैं. उन्होंने अब तक 164 मैच में 156 विकेट लिए हैं. वहीं ड्वेन ब्रावो के नाम भी इतने ही विकेट हैं. वहीं हरभजन सिंह के नाम 150 विकेट, रविचंद्नन अश्विन के नाम 139 विकेट, सुनील नरेन के नाम 130 विकेट और युजवेंद्र चहल के नाम 125 विकेट हैं.

आईपीएल (Indian Premier League) में स्पिन गेंदबाज सिर्फ विकेट लेने में ही नहीं, बल्कि किफायती गेंदबाजी के मामले में भी तेज गेंदबाजों पर भारी पड़े हैं. लीग के इतिहास में अगर सबसे बेहतर इकोनॉमी रेट वाले टॉप-10 गेंदबाजों की बात करें तो इसमें 8 स्पिनर्स (Nurse) हैं. इस सूची में सनराइजर्स हैदराबाद के स्पिनर राशिद खान (Rashid Khan) सबसे आगे हैं. उन्होंने अब तक 69 मैच में 6.23 की इकोनॉमी 1709 रन दिए हैं. पंजाब (Punjab) किंग्स के मौजूदा कोच अनिल कुबंले दूसरे स्थान पर हैं. उनका इकोनॉमी रेट 6.57 है. इसके बाद ग्लेन मैक्ग्रा 6.61, मुथैया मुरलीधरन 6.67, वेन डर मर्व 6.74, जयंत यादव 6.74, सुनील नरेन.78), डेनिएल विटोरी 6.78, रविचंद्रन अश्विन 6.90 और डेल स्टेन 6.91 का नाम आता है.
वहीं, लीग में हैट्रिक लेने के मामले में भी स्पिन गेंदबाजों का रिकॉर्ड बेमिसाल है. अब तक 19 गेंदबाजों ने लीग में यह उपलब्धि हासिल की है. इसमें 12 स्पिनर्स (Nurse) हैं. अमित मिश्रा ने आईपीएल (Indian Premier League) में सबसे अधिक 3 बार हैट्रिक ली है.

Please share this news

Check Also

दिवाली पर पटाखे ना फोड़ने के वीडियो को लेकर विराट पर भड़के प्रशंसक

नई दिल्ली (New Delhi) . टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने दीपावली और पटाखों …