फेड चेयरमैन पॉवेल के कहने पर कि केंद्रीय बैंक अभी दरों में कटौती को तैयार नहीं है, अमेरिकी शेयरों में गिरावट आई

न्यूयॉर्क, 5 फरवरी . फेडरल रिजर्व के अध्यक्ष जेरोम पॉवेल ने रविवार को कहा कि केंद्रीय बैंक अभी ब्याज दरों में कटौती के लिए तैयार नहीं है, जिसके बाद सोमवार को अमेरिकी शेयरों में गिरावट आई. यह जानकारी एक मीडिया रिपोर्ट में दी गई.

सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार, पॉवेल ने कहा, “हम इस बात के और सबूत देखना चाहते हैं कि मुद्रास्फीति लगातार 2 प्रतिशत तक नीचे जा रही है. हमारा आत्मविश्‍वास बढ़ रहा है. ‘ब्याज दरों में कटौती के लिए महत्वपूर्ण कदम उठाने से पहले हम बस कुछ और भरोसा चाहते हैं.”

सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार, सोमवार के शुरुआती कारोबार में डॉव 401 अंक या 1 फीसदी लुढ़क गया, एसएंडपी 500 0.7 फीसदी गिर गया, जबकि नैस्डैक कंपोजिट 0.9 फीसदी गिर गया.

जैसे-जैसे निवेशक पॉवेल की टिप्पणियों पर विचार करते रहे, ट्रेजरी की आमदनी बढ़ी.

पॉवेल ने फेड की बैठक के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस में मार्च में दर में कटौती की निवेशकों की उम्मीदों पर पानी फेर दिया, जनवरी में आश्चर्यजनक रूप से ज्‍यादा नौकरियों की रिपोर्ट के बाद यह आशावाद और भी कम हो गया. पॉवेल ने अगले महीने कटौती की संभावना को दोगुना कर दिया.

सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार, बेस्पोक इन्वेस्टमेंट ग्रुप के विश्‍लेषकों ने सोमवार को एक नोट में लिखा, “उनके बयान के साथ उन टिप्पणियों से पता चलता है कि जब तक मुद्रास्फीति के आंकड़े पहले की तरह या उससे बेहतर आते रहेंगे, फेड गर्मियों तक दरों में कटौती करेगा.”

अन्यत्र, फास्ट-फूड श्रृंखला द्वारा मिश्रित आय की रिपोर्ट के बाद मैकडॉनल्ड्स के शेयरों में 3.9 प्रतिशत की गिरावट आई और कहा गया कि मध्य-पूर्व में उथल-पुथल उसके व्यवसाय को नुकसान पहुंचा रही है.

सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार, 737 मैक्स जेट के उत्पादन के दौरान एक नई समस्या पाए जाने के बाद बोइंग के शेयरों में 1.2 प्रतिशत की गिरावट आई, जिससे बोइंग को लगभग 50 विमानों पर फिर से काम करने के लिए मजबूर होना पड़ेगा, जिनकी अभी तक डिलीवरी नहीं हुई है.

एसजीके/

Check Also

चुनाव आयोग मणिपुर राहत शिविरों में मतदाताओं के लिए विशेष मतदान केंद्र स्थापित करेगा

इंफाल, 2 मार्च . भारत निर्वाचन आयोग (ईसीआई) मणिपुर में जातीय हिंसा से विस्थापित मतदाताओं …