दुनिया को दूसरा सबसे ईमानदार शहर बना अमची मुंबई, कारोबारी आंनद मंहिद्रा ने दी इसकी जानकारी – Daily Kiran
Sunday , 24 October 2021

दुनिया को दूसरा सबसे ईमानदार शहर बना अमची मुंबई, कारोबारी आंनद मंहिद्रा ने दी इसकी जानकारी

मुंबई (Mumbai) . देश की आर्थिक राजधानी मुंबई (Mumbai) को कई वजहों से वर्ल्ड क्लास सिटी कहा जाता है. शायद इसकारण यह लोगों के लिए सपनों का शहर भी है. हाल में मुंबई (Mumbai) ने ईमानदारी में भी कीर्तिमान बनाया है. दरअसल एक सर्वे के द्वारा इसका खुलासा हुआ है. यह सर्वे पूरी दुनिया में किया गया था.सर्वे में पता चला है कि मुंबई (Mumbai) दुनिया का दूसरा सबसे ईमानदार शहर है. यह जानकारी महिंद्रा एंड महिंद्रा के प्रमुख आनंद महिंद्रा ने ट्वीट करके दी है. सर्वे दुनिया के चार महाद्वीपों के 16 शहरों में करवाया गया था. ईमानदारी की परख करने वाला यह सर्वे बड़े ही अनोखे अंदाज में करवाया गया था. इस अनोखे सर्वे को द वॉलेट एक्सपेरिमेंट का नाम दिया गया था. जिसके तहत सभी सोलह शहरों में अलग-अलग जगहों पर रुपये से भरे पर्स गिराए गए थे. इसके बाद लौटाए बटुओं के आधार पर शहरों को उनकी ईमानदारी की रैंकिंग मिली है.

पूरे सर्वेक्षण के दौरान कुल 192 बटुए यूरोप, उत्तरी अमेरिका, दक्षिण अमेरिका तथा एशिया के विभिन्न शहरों में गिराए गए थे. हर बटुए में मोबाइल नंबर के पारिवारिक फोटो, कूपन, बिज़नेस कार्ड्स और स्थानीय मुद्रा के हिसाब से 50 डॉलर (Dollar) (तकरीबन 3600 रुपए) रखे गए थे. इन बटुओं को पार्क, शॉपिंग मॉल और सड़कों के किनारे गिराया गया था. इसके बाद सर्वेक्षण करने वाले लोगों ने मॉनिटर किया कि आखिर इन बटुओं के साथ क्या होता है?

सर्वेक्षण के दौरान पता चला कि फिनलैंड के हेलसिंकी में गिरे 12 बटुओं में से 11 को लोगों ने लौटा दिया है. वहीं मुंबई (Mumbai) में भी सर्वेक्षण करने वालों ने 12 बटुए गिराए थे. जिनमें 9 को लोगों ने वापस लौटा दिया था. मुंबई (Mumbai) में जीपीओ के पास गिराए गए बटुए को वैशाली नाम की एक महिला और स्टैम्प बेचने वाले व्यक्ति ने वापस लौटा दिया था. वैशाली ने बताया कि वे अपने बच्चों को ईमानदार बनने के लिए कहती हैं क्योंकि यही बात मेरे पेरेंट्स ने मुझे सिखाई थी. बटुआ लौटाने वालों में से वीडियो एडिटर राहुल रॉय भी हैं.

Please share this news

Check Also

आर्यन खान ड्रग्‍स केस में नया मोड़! गवाह बोला 18 करोड़ में हुई डील

मुंबई (Mumbai) , . हाल ही में नारकोटिक्‍स कंट्रोल ब्‍यूरो (एनसीबी) द्वारा क्रूज ड्रग्‍स पार्टी …