अंबिका सोनी का राहुल गांधी से मिलने के बाद पंजाब का सीएम बनने से इंकार – Daily Kiran
Thursday , 28 October 2021

अंबिका सोनी का राहुल गांधी से मिलने के बाद पंजाब का सीएम बनने से इंकार

नई दिल्ली (New Delhi) . पंजाब (Punjab) में कांग्रेस के अंतर्कलह की परिणति सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह के इस्तीफा देने के साथ हुई और अब इस पद के लिए अंबिका सोनी के नाम की चर्चा के बीच पंजाब (Punjab) कांग्रेस में नया मोड़ आ गया है. अंबिका सोनी ने राहुल गांदी से मिलकर पंजाब (Punjab) की मुख्यमंत्री (Chief Minister) बनने से इंकार कर दिया है. सूत्रों के मुताबिक सोनी ने सेहत का हवाला देते हुए कहा कि स्वास्थ्य कारणों से मैं इस पद को ग्रहण नहीं कर सकती. साथ ही उन्होंने कहा कि पंजाब (Punjab) मुख्यमंत्री (Chief Minister) पद के लिए किसी सिख को चुनना चाहिए. पहले खबर थी कि सोनी चंडीगढ़ (Chandigarh) आ रही है लेकिन वह दिल्ली में है और पंजाब (Punjab) विधायक दल की बैठक में शामिल नहीं होंगी.

ज्ञात हो कि पंजाब (Punjab) सीएम के लिए सुनील जाखड़, अंबिका सोनी, राज्यसभा सांसद (Member of parliament) प्रताप सिंह बाजवा का नाम आगे चल रहा है. हालांकि अब सोनी के इंकार के बाद सबकी नजर इस पर टिकी हैं कि पंजाब (Punjab) की कमान किसके हाथों में जाएगी. वहीं दूसरी तरफ नवजोत सिंह सिद्धू को सीएम बनाने की किसी भी कोशिश का कैप्टन अमरिंदर जरूर विरोध करेंगे. कांग्रेस कैप्टन विरोधी किसी नेता को सीएम की कुर्सी सौंप कर अमरिंदर सिंह को और नाराज नहीं करना चाहती है. बता दें कि सुनील जाखड़ के नाम पर भी चर्चा है लेकिन नवजोत सिंह सिद्धू के खेमे में होने के कारण कई कांग्रेसी उनके नाम पर विरोध कर रहे हैं.
कांग्रेस की वरिष्ठ नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री अंबिका सोनी ने पंजाब (Punjab) की मुख्यमंत्री (Chief Minister) बनने से इनकार कर दिया है. सूत्रों ने बताया कि अमरिंदर सिंह के इस्तीफे के बाद देर रात उनके नाम पर चर्चा हुई लेकिन उन्होंने राहुल गांधी से मुलाकात कर इस पद को लेने से इनकार कर दिया. उनका नाम संभावितों की लिस्ट में टॉप पर था. सोनी फिलहाल पंजाब (Punjab) से राज्यसभा की सांसद (Member of parliament) हैं और यूपीए की केंद्र सरकार (Central Government)में संस्कृति, पर्यटन और सूचना एवं प्रसारण मंत्री का पद संभाल चुकी हैं. वह गांधी परिवार की करीबी समझी जाती रही हैं. अंबिका सोनी पंजाब (Punjab) के होशियारपुर की रहने वाली हैं.

सूत्रों ने बताया कि अंबिका सोनी ने अपने स्वास्थ्य का हवाला देते हुए इस अहम पद को लेने से इनकार किया है. हालांकि, उन्होंने पार्टी नेतृत्व से कहा है कि इस पद पर किसी सिख को ही तैनात किया जाए. सूत्रों ने बताया कि कांग्रेस के कई वरिष्ठ नेताओं ने भी सोनी को मनाने की कोशिश की थी लेकिन वो नहीं मानीं. सोनी के इनकार करने के बाद अब दोपहर 1 बजे के बाद कांग्रेस विधायक दल की बैठक बुलाई गई है. माना जा रहा है कि इसमें नए नेता के नाम पर चर्चा होगी और उसका औपचारिक ऐलान होगा. फिलहाल होटल (Hotel) में ही हरीश रावत, अजय माकन और नवजोत सिंह सिद्धू नए मुख्यमंत्री (Chief Minister) के नामों पर चर्चा कर रहे हैं. इस पद की रेस में चार नेताओं का नाम चल रहा है. पूर्व प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष और अमरिंदर सिंह के करीबी सुनील जाखड़ इस दौड़ में सबसे आगे चल रहे हैं. इनके अलावा नवजोत सिंह सिद्धू, प्रताप बाजवा और सुखजिंदर सिंह रंधावा का नाम भी दौड़ में शामिल है.

Please share this news

Check Also

कांग्रेस देश और प्रदेश में नाम की बची, ये क्या कम उपलब्धि है:जयराम

करसोग . ब्रिगेडियर खुशाल ठाकुर का चुनाव चिन्ह कमल नंबर एक पर है और वो …