Thursday , 3 December 2020

अमेरिका में ऑनलाइन फार्मेसी कारोबार करेगी ऐमजॉन


न्यूयॉर्क . दिग्गज ई-कॉमर्स कंपनी ऐमजॉन ने अब अमेरिका में ऑनलाइन फार्मेसी कारोबार करने की योजना बनाई है. कंपनी ने इसकी शुरुआत कर दी. अब ऐमजॉन की खरीदार दूसरे सामान की तरह दवाइयां भी ऑनलाइन मंगा सकते हैं. ऐमजॉन ने किताबों से लेकर खिलौनों और ग्रोसरी में अपना सिक्का जमाया है और अब उसकी नजर फार्मेसी कारोबार पर है. इससे अमेरिका में सीवीएस और वालग्रीन जैसे बड़े स्टोर प्रभावित हो सकते हैं.

ऐमजॉन का कहना है कि वह क्रीम, पिल्स और इन्सुलिन जैसी सामान्य दवाएं बेचेगी. इसके लिए खरीदारों को ऐमजॉन की बेवसाइट पर प्रोफाइल सेटअप करना होगा और डॉक्टर (doctor) की पर्ची को उसे भेजना होगा. पिछले कुछ समय से ऐमजॉन की नजर हेल्थ केयर इंडस्ट्री पर थी. दो साल पहले कंपनी ने ऑनलाइन फार्मेसी पिलपैक को खरीदने पर 75 करोड़ डॉलर (Dollar) खर्च किए थे. कंपनी का कहना है कि ‎पिलपैक का कारोबार भी चलता रहेगा.

ऐमजॉन का भारत सहित कई देशों में विरोध भी हो रहा है. ऐमजॉन इंडिया ने अगस्त में बेंगलूरु में फार्मेसी कारोबार :की शुरुआत की थी और दूसरे शहरों में भी वह पायलट प्रोजेक्ट चला रही है. मेडिकल स्टोर इंडस्ट्री ने फार्मेसी कारोबार में ऐमजॉन के प्रवेश का विरोध किया है. इंडस्ट्री ने इसे गैर-कानूनी बताते हुए ऐमजॉन को कोर्ट में घसीटने की धमकी दी है.