Friday , 25 June 2021

25 जिलों में निकाय चुनाव लडऩे की तैयारी में एआईएमआईएम

भोपाल (Bhopal) . सांसद (Member of parliament) असदुद्दीन ओवैसी की पार्टी आल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (एआईएमआईएम) की चुनावी तैयारियां मध्य प्रदेश में तेज हो गई हैं. नगरीय निकाय चुनाव को देखते हुए पार्टी का सदस्यता अभियान जारी है. पार्टी की तैयारी प्रदेश के उन 25 जिलों में चुनाव लडऩे की है, जहां मुस्लिम आबादी अधिक है. पार्टी के मैदान में आने से मुस्लिम वोटों का बंटवारा तय है.

हाल ही में मोबाइल एप के माध्यम से भी सदस्यता अभियान शुरू किया गया है. पार्टी पदाधिकारियों का दावा है करीब आठ दिन में एक लाख से अधिक लोगों ने सदस्यता ली है. इंदौर, बुरहानपुर, खंडवा सहित अन्य शहरों में कमेटियों का गठन कर दिया गया है. निकाय चुनाव में पार्टी की जीत की संभावनाएं बहुत स्पष्ट नहीं हैं, लेकिन मुस्लिम वोट हासिल कर सत्ता की दौड़ में शामिल अन्य दलों के समीकरण प्रभावित कर सकती है.

पार्टी के प्रदेश प्रभारी सैयद मिन्हाजउद्दीन ने पिछले दिनों कई शहरों में सर्वे किया था. इसमें मुस्लिमों का अच्छा समर्थन मिला. इसके बाद निकाय चुनाव की तैयारियों में जुटने के लिए पदाधिकारियों से कहा गया. इस समय सबसे ज्यादा फोकस सदस्यता अभियान पर है. दो रुपये शुल्क देकर इसकी सदस्यता ली जा सकती है. इंदौर, भोपाल (Bhopal) , जबलपुर, खंडवा, रतलाम, उज्जैन, खरगोन, सागर, दमोह और ग्वालियर (Gwalior) में सदस्यता अभियान तेजी से जारी है. इसके अलावा 15 दिन पहले सदस्यता के लिए मोबाइल एप भी बनाया गया है.

पार्टी के भोपाल (Bhopal) जिलाध्यक्ष ताहिर अनवर का दावा है इतने कम समय में ही एक लाख से अधिक लोगों ने मोबाइल एप से सदस्यता ली है. इसके मायने यह भी हैं कि मुस्लिम समाज का युवा पुरानी पार्टियों के परंपरागत वोटबैंक (Bank) के दायरे से बाहर निकल रहा है.

विधानसभा चुनाव (Assembly Elections) की भी तैयारी

पार्टी नेताओं का कहना है इस निकाय चुनाव में पार्टी का जनाधार बन जाएगा. इससे अगले विधानसभा चुनाव (Assembly Elections) में दावेदारी की जाएगी. सीधे विधानसभा चुनाव (Assembly Elections) में उतरते तो पहचान का संकट रहता. इस चुनाव में इसका समाधान तलाशा जाएगा. ओवैसी की सभाएं भी प्रदेश में कराने की तैयारी है. जिन शहरों में शहरों की कमेटियों का गठन कर लिया गया है, वहां वार्ड की कमेटियां बनाई जा रही हैं.

Please share this news