पेट्रोल इंजन के बाद इलेक्ट्रिक मोटर के साथ भी आएगी टाटा पंच – Daily Kiran
Thursday , 9 December 2021

पेट्रोल इंजन के बाद इलेक्ट्रिक मोटर के साथ भी आएगी टाटा पंच

नई दिल्ली (New Delhi) . स्वदेशी कार निर्माता कंपनी टाटा मोटर्स ने बीते ‎दिनों अपनी माइक्रो एसयूवी टाटा पंच लॉन्च की है. इस कार को इंडिया में काफी शानदार रिस्पॉन्स मिल रहा है. कुछ वक्त पहले ऐसी रिपोर्ट्स आईं थीं कि कंपनी इस कार इलेक्ट्रिक वीकल के तौर पर भी बाजार में उतार सकती है और अब यह कम्फर्म हो गया है कि टाटा पंच को कंपनी पेट्रोल (Petrol) इंजन के बाद इलेक्ट्रिक मोटर के साथ भी लाएगी.

हालांकि इसके लिए आपको इंतजार करना पड़ेगा क्योंकि टाटा पंच ईवी अभी कॉन्सेप्ट फेज में हैं. कंपनी ने बीते सोमवार (Monday) को यह कार लॉन्च की है और इसे 1.2 लीटर रेवोट्रोन इंजन के साथ मार्केट में उतारा गया है. यह इंजन 86 पीएस पावर और 113 एनएम पीक टॉर्क जेनेरेट करता है. यह कार फिलहाल 5 स्पीड मैन्युअल और 5 स्पीड एएमटी का विकल्प देती है. टाटा पंच माइक्रो एसयूवी भारतीय बाजार में प्याेर, एडवेंचन, अकोंपलीस्ड और क्रे‎टिव जैसे चार वैरिएंट्स में लॉन्च की गई है. टाटा पंच को भारत में 5.49 लाख रुपये की शुरुआती कीमत में लॉन्च किया गया है, जो कि इसके प्याेर ट्रीम लेवल वेरिएंट की कीमत है. इसके एडवेंचर ट्रिम लेवल की कीमत 6.39 लाख रुपये, अकोंपलीस्ड ट्रिम लेवल की कीमत 7.29 लाख रुपये है और क्रे‎टिव ट्रिम खरीदने के लिए आपको 8.49 लाख रुपये चुकाने होंगे. टॉप मॉडल टाटा पंच क्रिएटिव ऑटोमेटिक वेरियंट की कीमत 9.09 लाख रुपये है. टाटा मोटर्स पहले से अपनी इलेक्ट्रिक रेन्ज को आगे बढ़ाने की तैयारी कर रही है और हाल में कंपनी ने सबसे किफायती इलेक्ट्रिक कार टाटा टिगोर ईवी बाज़ार में लॉन्च की है. कंपनी टिगोर से भी सस्ती इलेक्ट्रिक कार लॉन्च करने का प्लान बना रही है तो इस लिहाज से टाटा पंच एक अच्छा ऑप्शन है.

बता दें ‎कि टाटा मोटर्स इलेक्ट्रिक वीकल सेगमेंट में अपना निवेश बढ़ा रहा है और अब इलेक्ट्रिक वीकल्ज कंपनी के प्रॉडक्ट पोर्टफोलियो का अहम हिस्सा हैं. टाटा नेक्सॉन ईवी की देश में औसत बिक्री लगभग 500 यूनिट्स प्रति महीना है. इसके अलावा कंपनी टाटा अल्ट्रॉज ईवी का प्रोटोटाइप ऑटो एक्सपो 2020 में पेश कर चुकी है. टाटा अपने नई मॉडल्स को ईवी पावरट्रेन को ध्यान में रखकर डिजाइन कर रहा है जिससे डीजल या पेट्रोल (Petrol) मॉडल्स को ईवी के रूप में भी पेश किया जा सके.
 

Check Also

एसकेएम की पांच सदस्यीय समिति की हो सकती हैं शाह और तोमर से मुलाकात

नई दिल्ली (New Delhi) . संयुक्त किसान मोर्चा (एसकेएम) की पांच सदस्यीय समिति बुधवार (Wednesday) …