Thursday , 29 July 2021

ट्रेन की खिड़की के कांच में भी दिखेंगे विज्ञापन

भोपाल (Bhopal) . ट्रेन में सफर के दौरान अभी तक बाहर की ओर ही विज्ञापन नजर आते रहे लेकिन अब भीतर भी विज्ञापन दिखेंगे. रेलवे (Railway)बहुत जल्द ट्रेन की खिड़कियों में विज्ञापन का ठेका देने जा रहा है. कंपनियां रेलवे (Railway)को निर्धारित शुल्क देकर खिड़कियों के कांच में भीतर की ओर अपना विज्ञापन कर सकेंगी.

रेलवे (Railway)बोर्ड ने आय बढ़ाने के लिए सभी मंडलों को पत्र भेजा है. आय किस तरह से बढ़ाई जा सकती है इसके सुझाव पत्र में दिए हैं. इसके लिए बोर्ड ने सभी मंडलों को कोच की खिड़कियों में विज्ञापन करवाने की सलाह दी है ताकि उससे आय बढ़ाई जा सके. इस आदेश जबलपुर (Jabalpur)मंडल को भी मिला है जिसके बाद मंडल के अधिकारियों ने प्रस्ताव तैयार करना शुरू कर दिया है. इसके तहत सबसे पहले लंबी दूरी के ट्रेन के कोच की खिड़कियों में विज्ञापन की अनुमति दी जाएगी. बाद में इसे छोटी दूरी के ट्रेनों में भी लागू किया जाएगा. विदित हो कि रेलवे (Railway)अपनी आय बढ़ाने के लिए नये-नये तरीके खोज रहा है. इसी के तहत अब ट्रेनों में विज्ञापन के जरिये आय बढ़ाने की तैयारी हो रही है.

जिसका ज्यादा शुल्क उसका विज्ञापन

कोच की खिड़कियों में विज्ञापन करने के लिए जबलपुर (Jabalpur)मंडल द्वारा कंपनियों से सुझाव मांगा जाएगा. इसके बाद जिस कंपनी का सुझाव और शुल्क रेलवे (Railway)को बेहतर लगेगा उसे ही खिड़कियों के कांच में भीतर की ओर से विज्ञापन करने की अनुमति दी जाएगी.

पहले भी हुए कई प्रयोग

रेलवे (Railway)अपनी आय बढ़ाने के लिए इससे पूर्व भी कई प्रयोग कर चुका है. इसके तहत हाल ही जबलपुर (Jabalpur)मंडल के अंतर्गत जबलपुर (Jabalpur)समेत 5 स्टेशनों में कोच रेस्टारेंट का ठेका दिया गया है. हालांकि कोच रेस्टारेंट अभी शुरू नहीं हो पाए हैं. इसके अलावा स्टेशन में स्टॉल खोलने सहित और भी कई प्रयोग किये जा रहे हैं.

Please share this news