Tuesday , 20 April 2021

सरकारी योजनाओं के लक्ष्य समय पर हासिल करेंः एडीएम बुनकर

उदयपुर (Udaipur). बैंकिंग कार्य प्रणाली की जिला स्तरीय समीक्षा समिति की बैठक गुरुवार (Thursday) को जिला परिषद सभागार में एडीएम प्रशासन ओ.पी.बुनकर की अध्यक्षता में आयोजित हुई. इस अवसर एडीएम  ने सभी बैंकर्स को निर्देश दिये कि वे सरकारी योजनाओं के लक्ष्य निर्धारित समयावधि में पूरे करें तथा आवेदनों को लम्बित नही रखे. निजी बैंकों को बैठक में आने एवं लम्बित आवेदनों का निस्तारण करने की बात कही.

इस अवसर पर सांसद (Member of parliament) अर्जुनलाल मीणा ने कहा कि जिले में बैंक (Bank) बीसी की प्रभावी रूप से मॉनिटरिग करें, जिससे भुगतान प्रक्रिया में पारदर्शिता आ सके. उन्हांेने पाटिया, कनवई, मसारो की ओवरी में बैंकों से शाखा खोलने की सम्भावनाओं पर विचार करने को कहा. साथ ही उन्होने जिले के किसानो को शत प्रतिशत केसीसी दिये जाने को कहा.

इस अवसर पर भारतीय रिजर्व बैंक (Bank) के सहायक महाप्रबन्धक आर.एस.रावत ने एसएचजी में रिपिट ऋण शीघ्रता से करने, बीसी सेन्टर पर निर्धारित मापदण्ड लगाने तथा मार्च 2021 में प्रत्येक बैंक (Bank) को दो ग्राम पंचायत स्तर पर केसीसी केम्प लगाकर केसीसी देने के निर्देश दिये. मुख्य प्रबन्धक संजय मेहता ने बताया कि मार्च 2020 में जिले की कुल जमाएं रूपये 29226 करोड थी, जो दिसम्बर 2020 में रूपये  2664 करोड की वृद्वि के साथ रूपये 31890 करोड हो गई, जो कि 9.12 प्रतिशत की वृद्धि को दर्शाता हैं. जिले के अग्रिमो में जिले में मार्च 2020 कुल अग्रिम रूपये 17187 करोड़ थे जो दिसम्बर 2020 में रूपये 1462 करोड़ की वृद्धि के साथ रूपये 18649 करोड हो गई. साख जमा अनुपात जिले का 58.48 प्रतिशत रहा.

नाबार्ड के शशि कमल शर्मा ने भारत एवं राज्य सरकार (State government) की कृषि एवं सहायक कृषि गतिविधियॉ से सम्बन्धित योजनाओं-राष्ट्रीय पशु धन विकास योजना, एग्री क्लीनिक, एग्री बिजनेश सेन्टर, कृषि आधारभूत संरचना सुविधा, पीएम कुसुम योजना, पाुपालन आधारभूत संरचना विकास निधि, कृषि प्रसंसकरण, कृषि व्यवसाय, कृषि निर्यात प्रोत्साहन योजना, केसीसी, पशुपालन एवं मत्सयपालन हेतु कार्यशील पंूजी के रूप में केसीसी ऋण विस्तार की योजना, दस हजार किसान उत्पादक संघो का गठन एवं सर्वधन योजना में बैंको को ऋण प्रदान करने की बात कही.मार्गदर्शी बैंक (Bank) के रवीन्द्र सुराणा ने वर्ष 2021-22 में जिले की उपलब्धि पर प्रकाश डालां उन्होंने बताया कि जिले में पीएमईजीपी, पोप योजना, मुख्यमंत्री (Chief Minister) लघु प्रोत्साहन योजना, आदि के लक्ष्य प्राप्त कर लिये है. बैठक में एसबीआई के मुख्य प्रबन्धक ललित शर्मा, पी.सी.पितलिया, अविनश, एनआरएलएम योजना के एन.एस.जैतावत आदि उपस्थित रहे.

Please share this news