Saturday , 4 April 2020
अंत्योदय परिवारों के सवा 3 करोड़ लोगों को एक महीने का मुफ्त राशन मिलेगा

अंत्योदय परिवारों के सवा 3 करोड़ लोगों को एक महीने का मुफ्त राशन मिलेगा

मुख्यमंत्री (Chief Minister) विजय रूपाणी ने किया ऐलान, सरकारी मान्यता प्राप्त दुकानों पर होगा वितरण

अहमदाबाद (Ahmedabad) . प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Narendra Modi) (Prime Minister Narendra Modi) द्वारा कोरोना (Corona virus) के खतरे से निपटने के लिए मौजूदा हालात में पूरे देश में 21 दिनों का लॉकडाउन (Lockdown) घोषित करने के चलते मुख्यमंत्री (Chief Minister) विजय रूपाणी ने बुधवार (Wednesday) को राज्य में श्रमजीवी वर्गों और दिहाड़ी पर कार्य कर जीवन निर्वाह करने वाले परिवारों के प्रति संवेदना दर्शाते हुए एक अहम निर्णय किया है.

इस निर्णय के अनुसार ऐसे गरीब, श्रमजीवी और दिहाड़ी मजदूरों के करीब 60 लाख परिवारों के 3.25 करोड़ लोगों को लॉकडाउन (Lockdown) के दौरान खाने-पीने की वस्तुओं और अनाज इत्यादि की कोई तकलीफ न पड़े इसलिए ऐसे राशनकार्ड धारक परिवारों को 1 अप्रैल से एक महीने के लिए राज्यभर की सरकारी मान्यता प्राप्त सस्ते अनाज की दुकानों से प्रति व्यक्ति 3.50 किलो गेहूं और 1.50 किलो चावल तथा प्रति परिवार 1 किलो चीनी, 1 किलो दाल और 1 किलो नमक निःशुल्क प्रदान किया जाएगा. विजय रूपाणी ने कहा कि कोरोना (Corona virus) से संक्रमण से नागरिकों कों बचाने के लिए प्रधानमंत्री ने लॉकडाउन (Lockdown) का ऐलान किया है, ऐसी स्थिति में ऐसे छोटे एवं गरीब परिवारों को जीवन निर्वाह में किसी तरह की कठिनाई न हो इसलिए संवेदना के साथ राज्य सरकार (Government) (State government) ने चिंता करते हुए यह महत्वपूर्ण निर्णय किया है.

उन्होंने कहा कि आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति में या अन्य किसी भी आवश्यक सेवाओं में भविष्य में किसी तरह की तकलीफ न पड़े उसके लिए राज्य सरकार (Government) (State government) पूरी गंभीरता के साथ आयोजन कर रही है. मुख्यमंत्री (Chief Minister) ने सभी नागरिकों से फिर एक बार अपील की है कि इन 21 दिनों के दौरान हर कोई घर पर ही रहे, बाहर इकट्ठे न हों, आवश्यक वस्तुओं की राज्य में पर्याप्त उपलब्धता है इसलिए उनका संग्रह करने और उसे लेकर भयभीत होने की जरूरत नहीं है.