Wednesday , 16 June 2021

रबी की फसल के भुगतान में हुई देरी तो 9 फीसद ब्याज खट्टर सरकार

चंडीगढ़ . हरियाणा (Haryana) की मनोहर लाल खट्टर सरकार ने ‎किसानों को लुभाने के ‎लिए एक बड़ी घोषणा की है. मुख्यमंत्री (Chief Minister) मनोहर लाल खट्टर ने एक बैठक बुलाई, ‎जिसमें कहा कि अगर रबी की फसल खरीदने के बाद भुगतान में देरी होती है तो किसानों को हमारी सरकार 9 प्रतिशत का ब्याज देगी. इस बैठक में सीएम खट्टर ने रबी की फसल खरीदने के बाद फौरन भुगतान करने के निर्देश दे दिए हैं. यही नहीं, समय पर उठान को लेकर भी निर्देश जारी किए हैं जिसमे देरी होने पर अधिकारियों को ज़िम्मेदार माना जाएगा. सरकार के इस फैसले से लगता है कि सरकार अब बाकी बचे किसानों को खुश करने का प्रयास कर रही है. सरकार के फैसले से किसान खुश तो हैं लेकिन फसल खरीदने के तरीकों से अब भी परेशान हैं.

किसानों ने कहा ‎कि फसल खरीद का सिस्टम उनकी मर्जी के अनुसार हो. समय पर फसलों के दाम मिलने से राहत जरूर मिलेगी लेकिन फसलों की खरीद भी किसान के अनुसार होनी चाहिए. किसानों ने कहा कि मेरी फसल मेरा ब्योरा के चलते फसले मंडी के अनुसार खरीदी जाती है लेकिन काम के दबाव में मशीनों ओर मजदूरों की व्यस्तता के अनुरूप फसल नहीं निकल पाती है. तब तक किसानों का टोकन का नम्बर जा चुका होता.

किसानों ने कहा अगर सरकार उनके समय के अनुसार फसल खरीदे तो सोने पर सुहागा हो जाएगा. बता दें ‎कि किसानों को अधिकारियों की तरफ से फसल भेजने का मैसेज आता है लेकिन समय पर फसल न निकलने के चलते किसान मंडी नहीं पहुंच पाता जिसके बाद उसका टोकन नंबर खत्म हो जाता है.

Please share this news