Thursday , 24 June 2021

ओडिशा- तस्करों से पकड़ा 1 करोड़ कीमत का सांप का जहर, 6 लोग गिरफ्तार

भुवनेश्‍वर . ओडिशा की राजधानी भुवनेश्‍वर में वन विभाग के अमले ने बड़ी सफलता हासिल की है. वन अमले ने सांप के जहर की तस्‍करी करने वाले एक बड़े गिरोह का पर्दाफाश किया है. इस दौरान टीम ने करीब 1 लीटर सांप का जहर बरामद किया है. साथ ही 6 लोगों को भी गिरफ्तार किया है. वन विभाग की टीम के मुताबिक इस जहर की अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में कीमत करीब 1 करोड़ रुपये आंकी गई है.

डिस्ट्रिक्‍ट फॉरेस्‍ट ऑफिसर अशोक मिश्रा ने जानकारी दी है कि इन सभी 6 लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है. इनसे 1 लीटर सांप का जहर बरामद किया गया है. गिरफ्तार लोगों में एक महिला भी शामिल है. उनके मुताबिक यह महिला बालासोर की रहने वाली है. आरोपियों के पास से पांच-पांच मिलीलीटर की पांच शीशी भी बरामद हुई हैं.

अशोक मिश्रा ने जानकारी दी है कि इन लोगों ने किसी के साथ 10 लाख रुपये में इस जहर का सौदा किया था. लेकिन इसकी अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में कुल कीमत 1 करोड़ रुपये है. डीएफओ के अनुसार 1 लीटर जहर एकत्र करने में करीब 200 कोबरा का इस्‍तेमाल किया जाता है. गिरफ्तार किए गए सभी लोगों के खिलाफ वाइल्‍डलाइफ प्रोटेक्‍शन एक्‍ट 1972 के अंतर्गत संगीन धाराओं में केस दर्ज किया गया है.

Please share this news