Saturday , 11 April 2020
कोरोना के 24 घंटे में बढ़े 42 केस, मक्खियों से नहीं फैलता संक्रमण: स्वास्थ्य मंत्रालय

कोरोना के 24 घंटे में बढ़े 42 केस, मक्खियों से नहीं फैलता संक्रमण: स्वास्थ्य मंत्रालय


नई दिल्ली (New Delhi) . केंद्र और राज्य सरकारों की तमाम कोशिशों के बावजूद देश में कोरोना संक्रमण के मामले उस अनुपात में कम नहीं हो रहे हैं. स्वास्थ्य विभाग के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने गुरुवार (Thursday) को बताया कि पिछले 24 घंटे में संक्रमण के 42 नए मामले सामने आए हैं. इसमें संक्रमित चार लोगों की मौत हो गई है. इस वक्त देश में कोरोना संक्रमण के कुल 649 मामले हैं.

लव अग्रवाल ने मीडिया (Media) के जरिए देशवासियों से अपील की कि लोग किसी भी सूरत (Surat) में सामाजिक दूरी के नियम का सख्ती से पालन करें. सरकार (Government) के साथ पूरे देश की जिम्मेदारी है कि एकजुट होकर कोरोना को रोकने में अपना सहयोग दें. पिछले 24 घंटे में आए संक्रमण के नए केस पर लव अग्रवाल ने कहा कि जिस गति से संक्रमण बढ़ा है वह चिंताजनक है. लेकिन हम अपेक्षाकृत स्थिरता की ओर बढ़ रहे हैं. हालांकि उन्होंने कहा कि अगर हमें से शून्य करना है,तब हम सब को मिलकर सामाजिक दूरी के नियम का सख्ती से पालन करना होगा.

उन्होंने बताया कि कई जगहों पर सब्जी मार्केट में भी लाइन खींच दी गई है, जिसके दायरे में रखकर ही लोग खरीदारी कर रहे हैं. इससे सामाजिक दूरी का ख्याल रखा जा रहा है.इसतरह के उपाय हमें अपने जीवन के हर क्षेत्र में अपनाना होगा.उन्होंने बताया कि देश के 17 राज्यों के अस्पतालों में कोविड-19 (Kovid-19) संक्रमित मरीजों का इलाज किया जा रहा है. यह भी बताया कि देशभर में 25 और प्राइवेट लैब को कोरोना संक्रमण की जांच के लिए अनुमति दी गई है. हालांकि सैंपल कलेक्शन के लिए 20 हजार से ज्यादा सेंटर हैं. देशभर में डॉक्टरों (Doctors) को ट्रेंड करने के लिए एम्स दिल्ली की ओर से ऑनलाइन ट्रेनिंग दी जा रही है.

इसके अलावा आशा वर्कर, एएनएम, आंगनबाडी वर्कर को भी संक्रमण रोगों के बारे में ट्रेंड किया जाएगा. उन्होंने देशवासियों को आश्वस्त किया कि इस वक्त हालात कंट्रोल में है. अभिनेता अमिताभ बच्चन ने ट्वीट कर कहा है कि मक्खियों से भी कोरोना का संक्रमण फैलता है. इसपर लव अग्रवाल ने कहा कि उन्होंने वह ट्वीट नहीं देखा है, लेकिन इतना जरूर बता सकते हैं कि वायरस संक्रमण के रोग मक्खियों से नहीं फैलती है.