Sunday , 25 July 2021

गाजियाबाद में 28 प्रतिशत स्वास्थ्य कर्मियों ने कोविड-19 वैक्सीन की दूसरी खुराक छोड़ी

गाजियाबाद (Ghaziabad) . गाजियाबाद (Ghaziabad) जिले में पहली खुराक लेने वाले 28 फीसदी स्वास्थ्य कर्मियों ने कोरोना वैक्सीन की दूसरी खुराक नहीं ली. इन स्वास्थ्य कर्मियों को जागरूक किया जा रहा है, लेकिन एक माह बाद भी कोई राजी नहीं हो रहा है.

स्वास्थ्य अधिकारियों के अनुसार, जिले में 20 मार्च तक 1.25 लाख लोगों को वैक्सीन लगाई जा चुकी है. पहले चरण में 25,430 स्वास्थ्य कर्मियों को चिन्हित किया गया था. इसके लिए अलग-अलग आठ दिनों में टीकाकरण का आयोजन किया गया. इसमें 21,263 स्वास्थ्यकर्मियों ने वैक्सीन लगवाई. इन स्वास्थ्य कर्मियों को दूसरी खुराक के लिए समय नियत करके दिया गया था, लेकिन 5,756 स्वास्थ्य कर्मियों ने दूसरी खुराक छोड़ दी. केवल 15,507 स्वास्थ्य कर्मियों ने ही कोविशील्ड की दोनों खुराक ली हैं और अब मरीजों के इलाज में जुट गए हैं.

स्वास्थ्य कर्मियों की दूसरी खुराक पांच मार्च तक पूरा किया जाना था, लेकिन अभी भी स्वास्थ्य कर्मी दूसरी खुराक लेने नहीं आ रहे हैं. विभाग की ओर से इनको फोन करके भी बुलाया जा रहा है, लेकिन वह अलग-अलग कारण बता कर वैक्सीन लगवाने से इनकार कर रहे हैं. स्वास्थ्य अधिकारियों का कहना है कि दोनों खुराक सही समय पर नहीं लेते हैं तो एक खुराक लेने का भी कोई लाभ नहीं है. शासन की ओर से दूसरे चरण में पहली पंक्ति के कर्मचारियों को शामिल किया गया था. जिले में इसके लिए 18,570 लाभार्थी चिन्हित किए गए, इसमें से केवल 11,544 ने ही वैक्सीन लगवाई. अब इन लाभार्थियों को दूसरी खुराक दी जा रही है.

Please share this news