दक्षिणी गाजा पर इजरायली बमबारी में 26 फिलिस्तीनियों की मौत

गाजा, 18 नवंबर . शनिवार को दक्षिण गाजा में खान यूनिस शहर पर इजरायली बमबारी के कारण कम से कम 26 फिलिस्तीनी मारे गए, जिनमें ज्यादातर बच्चे हैं.

फ़िलिस्तीन की सरकारी समाचार एजेंसी वाफा के अनुसार, इज़रायली विमानों ने खान यूनिस के अपार्टमेंटों पर कई हमले किए. मरने वालों के अलावा कई अन्‍य लोग घायल भी हुये हैं.

समाचार एजेंसी शिन्‍हुआ ने बताया क‍ि इजरायली सेना ने इस घटनाक्रम पर कोई टिप्पणी नहीं की है.

ताज़ा हत्याएं तब हुई हैं जब इज़रायल ने खान यूनिस के निवासियों को स्थानांतरित होने के लिए एक नई चेतावनी जारी की है.

इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के सलाहकार मार्क रेगेव ने शुक्रवार की रात अमेरिकी मीडिया से कहा: “मुझे पता है कि यह उनके लिए आसान नहीं है. लेकिन हम नागरिकों को गोलीबारी में फंसते नहीं देखना चाहते.”

इज़रायल डिफेंस फोर्सेज (आईडीएफ) ने एक बयान में यह भी घोषणा की कि क्षेत्र में हमास के कई शीर्ष नेताओं के छिपे होने की खुफिया रिपोर्ट मिलने के बाद वह दक्षिण गाजा में अपना अभियान शुरू करेगा.

गाजा पट्टी को उत्तर और दक्षिण गाजा में विभाजित करने और आईडीएफ द्वारा पूर्व का नियंत्रण लेने के साथ, ऐसी खुफिया रिपोर्टें थीं कि हमास के कई शीर्ष नेता दक्षिण में चले गए हैं और इसलिए इस कदम की घोषणा की गई है.

आईडीएफ ने स्वीकार किया है कि उत्तरी गाजा से लगभग आठ लाख लोग दक्षिणी गाजा में पलायन कर रहे हैं.

संयुक्त राष्ट्र राहत कल्याण एजेंसी (यूएनआरडब्ल्यूए) पहले ही कह चुकी है कि दक्षिण गाजा में उसके केंद्र लोगों से भर गए थे और इस विशाल जबरन प्रवास के बाद कई कठिनाइयां थीं.

आईडीएफ ने शुक्रवार देर रात अपने बयान में कहा कि बल व्यवस्थित तरीके से काम कर रहा है और हमास आतंकी संगठन को जल्द ही खत्म कर दिया जाएगा.

एकेजे

Check Also

इजराइल-हमास युद्ध विराम वार्ता के लिए काहिरा पहुंचेंगे मोसाद प्रमुख

तेल अवीव, 13 फरवरी . हमास के कब्जे से बंधकों की रिहाई को लेकर इजरायल …