दिल्ली के 9 सरकारी अस्पतालों में 22 पीएसए ऑक्सीजन प्लांट शुरू

नई दिल्ली (New Delhi) . दिल्ली के मुख्यमंत्री (Chief Minister) अरविंद केजरीवाल राजधानी के 9 अलग-अलग सरकारी अस्पतालों में 22 पीएसए ऑक्सीजन प्लांट्स का उद्घाटन किया. इस मौके पर केजरीवाल ने कहा कि आम आदमी पार्टी की सरकार कोरोना की संभावित थर्ड वेव को देखते हुए अभी से युद्ध स्तर पर काम कर रही है. इसी क्रम में आज दिल्ली के 9 अस्पतालों में 22 ऑक्सीजन प्लांट्स शुरू किए जा रहे हैं, इनकी कुल क्षमता 17 टन है. इससे पहले हमने 57-57 टन के 3 ऑक्सीजन स्टोरेज टैंक शुरू किए और 13.5 टन के 2 ऑक्सीजन प्लांट भी लगाए.

केजरीवाल ने कहा कि कोविड की तीसरी लहर आने की आशंका प्रबल है. कोविड की थर्ड वेव को लेकर ब्रिटेन से संकेत मिल रहे हैं. ब्रिटेन में थर्ड वेव का प्रकोप बढ़ता जा रहा है, जबकि वहां पर 45% वैक्सीनेशन हो चुका है. इसके मद्देनजर हमें पूरी तैयारी करनी होगी. हम हाथ पर हाथ धरे नहीं बैठे रह सकते हैं. दिल्ली के लोग कोविड की दूसरी लहर से निपटने में कंधे से कंधा मिलाकर खड़े रहे हैं, इस लड़ाई में शामिल होने के लिए उद्योग क्षेत्र के प्रति भी हम आभारी हैं.

उन्होंने कहा कि कोविड से लड़ने की तैयारियों को मजबूती देने के लिए दिल्ली के नौ अस्पतालों में शनिवार (Saturday) को 22 नए पीएसए ऑक्सीजन प्लांट जोड़े गए हैं. हम प्रार्थना करते हैं कि कोविड की तीसरी लहर हमें प्रभावित न करे, लेकिन अगर ऐसा होता है तो दिल्ली को फिर से मिलकर लड़ना होगा. हम दिल्ली के लोगों को बधाई देते हैं जिन्होंने कोविड की दूसरी लहर का सामना संघर्ष और अनुशासन के साथ किया तथा इसे नियंत्रित करने में सफल हुए. दिल्ली में शुक्रवार (Friday) को कोरोना (Corona virus) संक्रमण के 238 नए मामले सामने आए जो कि पिछले तीन महीने में प्रतिदिन सामने आने मामलों की सबसे कम संख्या है. स्वास्थ्य विभाग की ओर से जारी आंकड़ों के अनुसार, महामारी (Epidemic) से 24 और मरीजों की मौत हो गई तथा संक्रमण की दर घटकर 0.31 प्रतिशत रह गई है.

स्वास्थ्य बुलेटिन के अनुसार, दिल्ली में अब तक कोविड-19 (Covid-19) से 24,772 मरीजों की मौत हो चुकी है. यहां संक्रमित की कुल संख्या बढ़कर 14,30,671 हो गई है. दिल्ली में अब एक्टिव मामलों की संख्या चार हजार से घटकर 3922 रह गई. फिलहाल राजधानी में 1238 कोरोना मरीज होम आइसोलेशन में हैं और कंटेनमेंट जोन की संख्या 10 हजार से घटकर 8032 रह गई है.

Please share this news