Tuesday , 15 June 2021

सेप्टिक टैंक सफाई के दौरान 2 लोगों की मौत मामला

नई दिल्ली (New Delhi) . पूर्वी दिल्ली के गाजीपुर में एक बैंक्वेट हॉल के सेप्टिक टैंक को साफ करने के दौरान कथित तौर पर जहरीली गैस की चपेट में आने से दो सफाई कर्मियों की मौत के मामले में चार लोगों को गिरफ्तार किया गया है. पुलिस (Police) ने शनिवार (Saturday) को यह जानकारी दी.

पुलिस (Police) ने बताया कि हाउसकीपिंग स्टाफ राहुल, जनरल मैनेजर आमिर खान और बैंक्वेट हॉल के दो डायरेक्टरों जोहित उर्फ जिमी अरोड़ा और गिरीश महेंद्रु को शुक्रवार (Friday) रात पूछताछ के बाद गिरफ्तार कर लिया गया. पुलिस (Police) ने बताया कि त्रिलोकपुरी के रहने वाले 35 वर्षीय लोकेश और 40 वर्षीय प्रेमचंद गुरुवार (Thursday) शाम को सेप्टिक टैंक की सफाई करने के लिए उसके भीतर गए थे लेकिन वह बाद में वहां मृत पाए गए. पुलिस (Police) ने बताया कि सफाई कर्मियों को रक्षात्मक उपकरण पहनने के लिए नहीं दिए गए था और काम के लिए 3,000 रुपये देने की पेशकश की गई थी. पुलिस (Police) उपायुक्त (पूर्वी) दीपक यादव ने कहा कि बैंक्वेट हॉल के हाउसकीपिंग स्टाफ ने इन दोनों को शाम सात बजकर 30 मिनट पर सफाई के लिए बुलाया था और रात करीब 10 बजे दोनों मृत पाए गए.

घटना की जानकारी मिलने के बाद अग्निशमन विभाग, दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण और एमसीडी की टीमों ने घटनास्थल का निरीक्षण किया. उन्होंने बताया कि दोनों को अस्पताल ले जाया गया, जहां डॉक्टरों (Doctors) ने उन्हें मृत घोषित कर दिया. मृतकों के परिवार के सदस्यों का आरोप है कि पीड़ित खान-पान से संबंधित कार्य के लिए वहां गए थे, लेकिन उन्हें सेप्टिक टैंक साफ करने को मजबूर किया गया और कोई सेफ्टी उपकरण भी पहनने को नहीं दिए गए. पुलिस (Police) अधिकारी ने बताया कि भारतीय दंड संहिता और हाथ से मैला ढोना निषेध और पुनर्वास अधिनियम और अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति (अत्याचार रोकथाम) अधिनियम की संबंधित धाराओं के तहत मामला दर्ज कर लिया गया है और विस्तृत जांच की जा रही है.

Please share this news