Thursday , 29 July 2021

उत्तराखंड में सताने लगा कोरोना का डर, एक दिन में 192 मामले

देहरादून (Dehradun) . उत्तराखंड में एक बार ‎फिर कोरोना (Corona virus) संक्रमण का डर सताने लगा है. पिछले 24 घंटे के दौरान 192 लोगों में कोरोना संक्रमण की पु‎‎ष्टि हुई है. नए मामलों में ऋषिकेश ‎स्थित एक होटल (Hotel) की 16 कर्मचारी शा‎मिल हैं. पिछले दस दिनों में इस होटल (Hotel) से करीब 23 कर्मचारी पॉजिटिव आ चुके हैं. इस होटल (Hotel) में सबसे पहले पंद्रह मार्च को दो, 23 मार्च को पांच कर्मचारी पॉजीटिव आ चुके थे. ‎फिर भी प्रशासन ने होटल (Hotel) को बंद नहीं किया.

अब 23 कर्मचारियों के पॉजिटिव आने के बाद होटल (Hotel) में आए यात्रियों (Passengers) की कॉटैक्ट ट्रेसिंग भी एक बड़ी चुनौती बन गई है. साथ ही शीशमझाड़ी के एक आश्रम से भी तीन कर्मचारी और छह टूरिस्ट कोरोना पॉजीटिव पाए गए. इससे पहले इसी हप्ते गुजरात (Gujarat) के 22 यात्रियों (Passengers) की कोरोना रिपोर्ट पॉजीटिव आई थी. इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि उत्तराखंड पर कोरोना संक्रमण का बड़ा खतरा मंडरा रहा है. इसका कारण है कि उत्तराखंड में कोरोना के बढ़ते संक्रमण के बीच एक के बाद एक ऐसे सामूहिक आयोजन जिसमें देश-दुनिया के लोग उत्तराखंड में होंगे. सबसे पहले होली, होली के बाद उत्तराखंड में एक अप्रैल से तीस अप्रैल तक चलने वाला महाकुंभ, जिसमें तीन बड़े स्नान हैं और इनमें लाखों की भीड़ जुटने का अनुमान है.

हालांकि, हाईकोर्ट के कड़े रूख के बाद प्रशासन ने कुंभ में आने वाले श्रदालुओं के लिए कोविड नेगेटिव रिपोर्ट लानी अनिवार्य कर दी है, लेकिन जब लाखों की संख्या में श्रदालु हरिद्वार (Haridwar) पहुंचेंगे तो एक दिन में इतने बड़े पैमाने पर आने वाले श्रदालुओं की रिपोर्ट चेक करना संभव नहीं है. साथ ही दो अप्रैल से देहरादून (Dehradun) में प्रसिद्व झंडा मेला भी शुरू होने जा रहा है. इसमें पंजाब (Punjab) और हरियाणा (Haryana) समेत देश के कई राज्यों से हर साल लाखों की संख्या में श्रदालु जुटते हैं. ऐसे में कोरोना से बचना मु‎श्किल है.

Please share this news