रोजगार का सपना दिखा ‘नर्क’ में धकेले गए झारखंड के 17 नाबालिग दिल्ली और आसपास के इलाके से मुक्त कराए

रांची, 19 अक्टूबर . रोजगार और बेहतर भविष्य का सपना दिखाकर महानगरों में ले जाकर नर्क जैसी जिंदगी में धकेल दी गईं झारखंड के 17 नाबालिगों को मुक्त कराया गया है. इनमें 16 लड़कियां और एक लड़का है.

झारखंड के लातेहार जिला पुलिस की एसआईटी ने दिल्ली, यूपी, हरियाणा और चंडीगढ़ पुलिस के साथ संयुक्त ऑपरेशन में इन्हें दिल्ली, पानीपत, गाजियाबाद, नोएडा, चंडीगढ़ में अलग-अलग ठिकानों से आजाद कराया है.

इस ज्वाइंट ऑपरेशन के दौरान 7 ह्यूमन ट्रैफिकर्स को गिरफ्तार भी किया गया है. इनमें एक दंपति भी शामिल है, जो दिल्ली में प्लेसमेंट एजेंसी चलाता था. मुक्त हुए नाबालिगों ने पुलिस के सामने शोषण और अत्याचार की कहानी बयां की है. उनके बयान के आधार पर ह्यूमन ट्रैफिकर्स के खिलाफ केस दर्ज किया गया है.

कई बच्चियों ने यौन शोषण की भी शिकायत की है. काम करने से इनकार करने पर कई बच्चियों के साथ मारपीट की गई है. पुलिस ने जिन ट्रैफिकर्स को गिरफ्तार किया है, वे सभी झारखंड के ही रहने वाले हैं.

इनमें गुमला जिले के पुसो थाना क्षेत्र स्थित पहामु निवासी गोपीचंद महतो उर्फ गोपाल गोपी, लातेहार जिले के महुआडांड थाना क्षेत्र स्थित चटकपुर निवासी अनिमा नगेसिया, सिमारटोली निवासी सलेन्द्र नगेसिया, ओसरा निवासी मनोज प्रसाद उर्फ मनोज जायसवाल, संदीप कुमार बड़ाईक, चाईबासा जिले के मनोहरपुर थाना क्षेत्र स्थित टेंडरावली निवासी विकास नगेशिया, सिमडेगा जिले के कोलेबिरा थाना क्षेत्र स्थित डोमटोली निवासी सुनिता मुरमूरीन उर्फ सुनिता मुण्डा शामिल हैं.

सुनिता मुण्डा वर्तमान में नई दिल्ली के रजौरी गार्डन के शिवाजी एन्क्लेव स्थित बी 116 बीडीडीए में रहती है. आरोपियों के पास से फर्जी एजेंसी का नोट पैड, आधा दर्जन मोबाइल, सात आधार कार्ड, छह सिम कार्ड, हवाई जहाज का टिकट, रेलवे का टिकट और मालिक तथा बच्चों के बीच का एग्रीमेंट पेपर पुलिस ने बरामद किया है.

गुरुवार को लातेहार एसपी अंजनी अंजन ने बताया कि ट्रैफिकिंग के शिकार बच्चों को बचाने और ऐसे मामलों में संलिप्त मानव तस्करों की गिरफ्तारी के लिए अभियान चलाया जा रहा है. कई राज्यों में अभी पुलिस की टीम काम कर रही है.

एसएनसी/एबीएम

Check Also

दिल्ली: लॉरेंस बिश्नोई-हाशिम बाबा गिरोह के दो शार्पशूटर मुठभेड़ के बाद गिरफ्तार

नई दिल्ली, 22 फरवरी . गोलीबारी के बाद दिल्ली पुलिस की अपराध शाखा ने राष्ट्रीय …