Tuesday , 25 February 2020
16 साल की धाकड़ ओपनर शेफाली वर्मा ने लड़कों संग खेल खुद को निखारा

16 साल की धाकड़ ओपनर शेफाली वर्मा ने लड़कों संग खेल खुद को निखारा

मुंबई:भारतीय महिला क्रिकेट टीम की धाकड़ ओपनर 16 साल की ओपनर शेफाली वर्मा पर विश्व कप में छाने का बड़ा मौका होगा. विश्व कप से पहले शेफाली पर छोटी फिल्म बनाई गई है, जिसे आईसीसी ने हैशटैग ‘टेकऑनदवर्ल्ड’ के जरिये दिखाया. भारतीय उपकप्तान रोहित शर्मा ने इसे लॉन्च किया. इसमें उनके बचपन की झलकियां और जुझारू तेवर दिखाए गए हैं. एक बार उन्हें बीमार भाई की जगह लड़कों के साथ स्थानीय टीम के लिए खेलने का मौका मिला.

उस समय 10 साल की शेफाली ने चुनौती स्वीकारी और स्थानीय क्लब में लड़कों के साथ प्रशिक्षण पाया. पिता संजीव वर्मा ने उन्हें कोचिंग दी है. 15 साल की उम्र में वह अपने आदर्श सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड तोड़कर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अर्धशतक लगाने वाली सबसे युवा भारतीय खिलाड़ी बनी थीं.

शेफाली अभ्यास के लिए हर रोज 15 से 20 किलोमीटर साइकिल चलाती हैं. विश्व कप 21 फरवरी को दोपहर डेढ़ बजे भारत-ऑस्ट्रेलिया के मैच के साथ शुरू होगा.

बता दें कि स्टार बल्लेबाज हरमनप्रीत कौर ऑस्ट्रेलिया में 21 फरवरी से आठ मार्च तक होने वाले महिला टी-20 विश्व कप में भारतीय टीम की कप्तानी संभालेंगी जबकि टीम में 15 साल की शेफाली वर्मा और 16 साल की ऋचा घोष सहित कई युवा खिलाड़ियों को शामिल किया गया है. भारतीय टीम 2018 में हुए पिछले विश्व कप में सेमीफाइनल तक पहुंची थी और इस बार उसका लक्ष्य इससे आगे तक जाना होगा. टीम में कई युवा खिलाड़ियों को शामिल किया गया है जिसमें 15 साल की शेफाली को शामिल किया गया है.

हरियाणा की 15 साल की शेफाली टीम में 23 साल की उपकप्तान स्मृति मंधाना के साथ पहली पसंद ओपनर हैं. शीर्ष क्रम की एक अन्य खिलाड़ी जेमिमा रोड्रिग्स भी मात्र 19 साल की हैं. 16 साल की नवोदित ऋचा घोष को भी टीम में जगह मिली है.

विश्व कप के लिए भारतीय टीम इस प्रकार है:
हरमनप्रीत कौर (कप्तान), स्मृति मंधाना (उपकप्तान), शेफाली वर्मा, जेमिमा रोड्रिग्ज, हरलीन देओल, दीप्ति शर्मा, वेदा कृष्णामूर्ति, ऋचा घोष, तानिया भाटिया (विकेटकीपर), पूनम यादव, राधा यादव, राजेश्वरी गायकवाड, शिखा पांडे, पूजा वस्त्रकर, अरुंधति रेड्डी.