Saturday , 8 May 2021

हरियाणा में तीन दिन में घटा 10 डिग्री तापमान, बारिश और ओला के आसार


चंडीगढ़ (Chandigarh) . हरियाणा (Haryana) में ‎पिछले तीन ‎दिन में रात का तापमान 10 डिग्री सेल्सियस तक हो गया. वहीं मौसम ‎विभाग ने 7 मार्च को बा‎रिश और ओला पड़ने के संभावना जताई हैं. मौसम ‎विभाग के अनुसार, नारनौल में रात का तापमान 8.5 डिग्री था, जो 27 फरवरी को 18.2 डिग्री तक पहुंचा था. दिन का तापमान नारनौल में फिर से 34.5 डिग्री पहुंच गया है, जो सामान्य से 7 डिग्री अधिक है.

मौसम विभाग ने कहा ‎कि 7 मार्च को हरियाणा (Haryana) , चंडीगढ़, दिल्ली और पश्चिमी उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में गरज के साथ हल्की बारिश और ओले पड़ सकते हैं. इसके साथ ही अलग-अलग स्थानों पर बिजली चमकने के साथ आंधी आने का भी पूर्वानुमान है. 6-7 मार्च को पंजाब (Punjab) में भी हल्की बारिश की संभावना है. मौसम विभाग के अनुसार अभी दो दिन अधिकतम पारा कुछ बढ़ सकता है, लेकिन रात के तापमान में स्थिरता रह सकती है. दो दिन बाद पारा दो से तीन डिग्री कम हो सकता है. 7 मार्च से पश्चिमी विक्षोभ के असर से पहाड़ों पर बर्फबारी होगी.

हरियाणा (Haryana) में बारिश हो सकती है. कृषि विशेषज्ञों ने कहा ‎कि मौसम की मेहरबानी पर ही गेहूं का उत्पादन निर्भर होगा. रात का तापमान घटने से गेहूं की फसल को दिक्कत नहीं होगी. पिछले दिनों तापमान बढ़ने से दाने का साइज प्रभावित हो सकता था. यदि 10 दिन मौसम साथ दे तो गेहूं का बंपर उत्पादन हो सकता है. देश में 109.24 मिलियन टन उत्पादन संभव है.

Please share this news