Sunday , 11 April 2021

स्मार्ट सिटी क्षेत्र में रहने वाले 3500 से अधिक मतदाताओं के नाम हटाए

भोपाल (Bhopal) . राजधानी के टीटी नगर क्षेत्र में विकसित स्मार्ट सिटी में करीब 3500 मतदाताओं के नाम अलग-अलग वार्डों की मतदाता सूची में होने की शिकायत जिला प्रशासन से की गई है. पूर्व मंत्री उमाशंकर गुप्ता ने इस संबंध में जिला प्रशासन को आपत्ति सौंपी थी. इस पर कार्रवाई करते हुए जिला प्रशासन ने जांच कराई. जांच में सामने आया कि तीन वार्डों के नाम यहां के नाम से मैच कर रहे हैं. अब इन मतदाताओं का नाम सूची से काटने की तैयारी चल रही है. दरअसल, स्मार्ट सिटी विकसित होने के दौरान यहां रह रहे लोगों को शिफ्ट होना पड़ा था. इसके चलते इन लोगों ने वार्ड 25, 31 और 32 में रहना शुरू कर दिया. इन लोगों ने यहां अपना नाम मतदाता सूची में जुड़वा तो लिया, लेकिन स्मार्ट सिटी क्षेत्र से नही हटवाया. इससे ये मतदाता सूची में दो जगह दिखाई दे रहे हैं. एसडीएम व उप जिला निर्वाचन अधिकारी संजय श्रीवास्तव ने बताया कि मतदाता सूची से उक्त 3500 नाम विलोपित कर दिए गए हैं.

वार्ड 51 से हटाए जाएंगे 55 फर्जी मतदाताओं के नाम

तहसीलदार शहर वृत्त देवेंद्र चौधरी ने बताया कि वार्ड क्रमांक 51 में 65 फर्जी वोटर होने की आपत्ति आई थी. यह आपत्ति जगन्?नाथ नाम के व्यक्ति ने लगाई है. इस आपत्ति की जांच कर ली गई है. जांच में 55 नाम फर्जी पाए गए. कुछ मकान टूट चुके हैं और कुछ लोग यहां रहते ही नहीं हैं, लेकिन उनके नाम इस वार्ड में दिखाई दे रहे थे. इन सभी के नाम मतदाता सूची से विलोपित किए जा रहे हैं.

1711 नाम काटे

उप जिला निर्वाचन अधिकारी संजय श्रीवास्तव ने बताया कि नगरीय निकाय की मतदाता सूची से जिला प्रशासन ने 1711 नाम काट दिए हैं. वहीं मतदाता सूची में नाम जुड़वाने के लिए 5594 लोगों ने आवेदन किया है. इधर, नाम व पते में संशोधन करने के लिए 525 आवेदन आए हैं. इस तरह कुल 7830 आवेदन मतदाता सूची में संशोधन के लिए आए हैं.

Please share this news