सोशल मीडिया पर आपत्तिजनक पोस्ट को लाइक, शेयर, फॉरवर्ड करने पर हो सकती है जेल – पुलिस ने किया लोगों को सचेत – Daily Kiran
Tuesday , 21 September 2021

सोशल मीडिया पर आपत्तिजनक पोस्ट को लाइक, शेयर, फॉरवर्ड करने पर हो सकती है जेल – पुलिस ने किया लोगों को सचेत

ठाणे (Thane), . अगर आप सोशल मीडिया (Media) पर आपत्तिजनक पोस्ट को लाइक, शेयर और आगे फॉरवर्ड कर रहे हैं तो अब जरा संभल जाएं क्योंकि ऐसा करने पर आपको जेल की हवा खानी पड़ सकती है. दरअसल मुंबई (Mumbai) से सटे ठाणे (Thane) पुलिस (Police) के मुताबिक ऐसे आपत्तिजनक पोस्ट से समाज में शांति और कानून-व्यवस्था बिगड़ सकती है. इसलिए पुलिस (Police) प्रशासन ने आमजनों से आग्रह किया है कि किसी भी पोस्ट को पढ़ने के बाद उसका समाज पर क्या प्रभाव पड़ सकता है? इसका विचार करने के पश्चात ही पोस्ट को लाइक, शेयर और आगे फॉरवर्ड करें. मालूम हो कि सोशल मीडिया (Media) पर अक्सर सरकार या किसी जाति-धर्म के विरोध में पोस्ट देखने को मिलती है. यही पोस्ट समाज में द्वेष और अशांति फैलाने का कारण बनती है. इसी वजह से सोशल मीडिया (Media) पर आपत्तिजनक पोस्ट से बचने की हिदायत ठाणे (Thane) पुलिस (Police) ने सोशल मीडिया (Media) का इस्तेमाल करने वालों को दी है. ठाणे (Thane) क्राइम ब्रांच के उपायुक्त लक्ष्मीकांत पाटील ने कहा कि सोशल मीडिया (Media) का इस्तेमाल फेक खबरों को चलाने और अश्लीलता के लिए अधिक हो रहा है इसलिए सोशल मीडिया (Media) का इस्तेमाल करने वालों को कोई भी पोस्ट लाइक, शेयर और फॉरवर्ड करने से बचने की आवश्यकता है.
– इन बातों का रखें खयाल
– सोशल मीडिया (Media) पर अनजान व्यक्ति से दोस्ती न करें.
– व्हॉट्सऐप, फेसबुक और इंस्टाग्राम पर अपनी डीपी (डिस्प्ले पिक्चर) केवल आपके जानने वालों को दिखे, ऐसी सेटिंग करें.
– जाति, धर्म, अश्लील और सरकार विरोधी पोस्ट से बचें.
– लड़कियां फेसबुक पर खुद की प्रोफाइल फोटो पोस्ट करने से बचें. अजनबियों की फ्रेंड रिक्वेस्ट स्वीकार न करें और अपनी प्रोफाइल को लॉक रखें.
– कोई अजनबी दोस्ती करने की कोशिश करता है तो उसे तुरंत ब्लॉक कर दें.

Please share this news

Check Also

बदल सकता है महाराष्ट्र का सियासी समीकरण, शिवसेना ने दिए बीजेपी को सुलह के संकेत

मुंबई (Mumbai) , . महाराष्ट्र (Maharashtra) में किसी भी वक्त सियासी समीकरण बदलने के संकेत …