Thursday , 22 October 2020

सेहत के लिए बेवजह टहलने से कहीं ज्यादा फायदेमंद होता है किसी काम के लिए पैदल चलना


न्यूयॉर्क . शोधकर्ताओं ने पाया है कि एक उद्देश्य के साथ चलना, खासकर काम करने के लिए और तेजी से चलना स्वास्थ्य को बेहतर बनाता है. जर्नल ऑफ ट्रांसपोर्ट एंड हेल्थ में प्रकाशित शोध-निष्कर्ष में पाया गया कि अलग-अलग कारणों से चलने से सेल्फ-रेटेड हेल्थ के विभिन्न स्तर सामने आए हैं. जो लोग अपने घरों से काम करने के लिए या किराना लेने के लिए दुकान जैसी जगहों पर जाते हैं, उन लोगों का स्वास्थ्य ऐसे लोगों की तुलना में बेहतर था जो खाली समय में या मनोरंजन के लिए पैदल चलते हैं.

अमेरिका की ओहियो स्टेट यूनिवर्सिटी के शोधकर्ता गुलसा अकार ने कहा, हमने पाया है कि किसी उपयोगी कारण के मकसद से चलना आपके स्वास्थ्य में काफी सुधार करता है. इस तरह की पैदल यात्राएं आपकी दिनचर्या में जोड़ना भी आसान है. निष्कर्षों के लिए शोध करने वाली टीम ने 18 से 64 वर्ष के बीच के 1,25,885 वयस्कों की उनके द्वारा किए गए स्वास्थ्य आकलन की रिपोर्ट से इसका विश्लेषण किया है.

इन वयस्कों ने विभिन्न कामों के लिए चलने में बिताए मिनटों की संख्या बताई. साथ ही सर्वेक्षण में शामिल लोगों ने यह भी बताया कि वे एक से पांच के पैमाने पर कितने स्वस्थ थे. शोधकर्ताओं ने पाया कि किसी भी उद्देश्य के लिए कितनी भी देर के लिए चलने से व्यक्ति को स्वास्थ्य लाभ मिला. वहीं जिन लोगों ने बिना काम के या केवल मनोरंजन-खरीदारी के लिए पैदल यात्रा की, उनके लिए जो लोग काम से जुड़े नहीं थे उन्हें उतना फायदा नहीं मिला.

शोधकर्ताओं ने यह भी पाया कि घर से शुरू होने वाली यात्राएं आमतौर पर उन यात्राओं की तुलना में लंबी होती हैं जो घर की बजाय कहीं और से शुरू होती हैं. निष्कर्ष बताते हैं कि दिन के कुछ हिस्सों में कार के बजाय पैदल चलना – एक व्यक्ति को स्वस्थ महसूस कर सकता है. इस अध्ययन के लेखकों ने लिखा, इसका मतलब यह है कि जिम या किसी अन्य एक्सरसाइज सेंटर में जाना ही केवल व्यायाम करने के तरीके नहीं हैं.