Friday , 16 April 2021

संगठन मजबूत करने में जुटेगी भाजपा

भोपाल (Bhopal) . 2023 के विधानसभा चुनाव (Assembly Elections) को लेकर भाजपा अपना संगठन अभी से मजबूत करने की तैयारी में लग गई है. हालांकि उसे अभी निकाय चुनावों का सामना करना है, लेकिन जिला और नगर स्तर पर इस प्रकार की जवाबदारी दी जा रही है, जिससे निकाय चुनाव सेमीफाइनल की तरह लड़ा जाए और फिर 2023 में फाइनल हो.
पिछले दिनों पूरे प्रदेश में मंडल स्तर पर प्रशिक्षण वर्ग आयोजित किए और इसके बाद जिले और नगर के अध्यक्षों को सीहोर बुलाकर दो दिन का प्रशिक्षण वर्ग रखा. वैसे पहले इस प्रकार के प्रशिक्षण वर्ग संगठन की गतिविधियों का एक हिस्सा होते थे, लेकिन कुछ सालों से संगठन के पदाधिकारयों को तैयार करने के लिए इस प्रकार के वर्ग नहीं हो रहे थे, लेकिन जिस तरह से भाजपा ने इन वर्गों को अहमियत देकर पार्टी के मूल सिद्धांतों और उद्देश्यों को लेकर भाजपा के पदाधिकारियों को पाठ पढ़ाया है, उसे भाजपा संगठन को मजबूत करने के रूप में देखा जा रहा है.

हालांकि जाहिर तौर पर संगठन के पदाधिकारी इसे एक नियमित प्रक्रिया बता रहे हैं, लेकिन सूत्रों का कहना है कि यह अगले साल होने वाले निकाय चुनाव और 2023 के विधानसभा चुनाव (Assembly Elections) की तैयारी है ताकि तब तक संगठन को और अधिक रूप से मजबूत किया जा सके. पार्टी के नेताओं का कहना है कि निकाय चुनाव में पार्टी की पूरी तैयारी है और इस बार पूरे प्रदेश में भाजपा ही नगर निगम, नगर पालिका और नगर पंचायत में अपना वर्चस्व जमाना चाहती है और इसे 2023 का फाइनल मान रही है. अब आगे और भी कार्यक्रम केन्द्रीय संगठन तय कर रहा है, ताकि संगठन में कुछ नवाचार भी किया जा सके.

कांग्रेसियों को भी सिखा रहे पार्टी की विचारधारा

हाल ही में कांग्रेस के जो नेता भाजपा में शामिल हुए हैं, उन्हें विचार परिवार से जोडऩे के लिए भी इस तरह के कार्यक्रम रखे गए. कांग्रेसियों को भी बारीकी से समझाया गया कि भाजपा में कोई व्यक्ति विशेष नहीं, बल्कि संगठन का महत्व होता है. अब कांगे्रसी इस प्रकार के वर्ग से कितना सीख पाते हैं ये तो वक्त ही बताएगा.

Please share this news