Thursday , 3 December 2020

शराब पीने के मामले में असम की महिलाएं अव्वल, तंबाकू के सेवन में बंगाल सबसे ऊपर


नई दिल्‍ली . भारत में शराब पीने के मामले में असम की महिलाएं बाकी राज्‍यों की महिलाओं से काफी आगे हैं. वहां 15 से 49 साल उम्र वाली 26.3 फीसदी महिलाएं शराब पीती हैं. केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य एवं परिवार कल्‍याण मंत्रालय के एक सर्वे में यह बात सामने आई है. 2019-20 के लिए उपलब्‍ध डेटा के अनुसार, शराब पीने के मामले में असम की महिलाओं का प्रतिशत बाकी सभी राज्‍यों और केंद्रशासित प्रदेशों में सबसे ज्‍यादा है.

इसके बाद जम्‍मू कश्‍मीर का नंबर आता है जहां आयु वर्ग (15-49साल) की 23 प्रतिशत महिलाएं शराब का सेवन करती हैं. राष्‍ट्रीय स्‍तर पर केवल 1.2 प्रतिशत महिलाएं ही शराब का सेवन करती हैं. सर्वे में चंडीगढ़, लक्षद्वीप में शराब पीने वाली महिलाओं की संख्‍या 0 है. इसके अलावा मेघालय में 8.7 प्रतिशत महिलाएं शराब पीती हैं. बाकी सभी राज्‍यों और केंद्रशासित प्रदेशों में शराब पीने वाली महिलाओं की संख्‍या 10 प्रतिशत से कम है. रिपोर्ट के अनुसार, असम में शराब पीने वाली 44.8 प्रतिशत महिलाएं हफ्ते में एक बार शराब पीती हैं जबकि राष्‍ट्रीय स्‍तर पर यह औसत 35 प्रतिशत है.

सर्व के अनुसार, भारत में अरुणाचल प्रदेश के पुरुष सबसे ज्‍यादा शराब पीते हैं. वहां के 59 प्रतिशत पुरुषों से शराब के सेवन की बात कही. राष्‍ट्रीय स्‍तर पर 29.2 प्रतिशत पुरुष शराब पीते हैं. असम में यह आंकड़ा 29.2 प्रतिशत है. वहां शराब पीने वाले पुरुषों में से 51.9 प्रतिशत हफ्ते में एक बार पीते हैं जबकि राष्‍ट्रीय स्‍तर पर यह औसत 40.7 प्रतिशत है. पश्चिम बंगाल (West Bengal) में पुरुष और महिलाएं, दोनों ही राष्‍ट्रीय स्‍तर पर तंबाकू के सेवन में आगे हैं. बंगाल के 80.4 प्रतिशत पुरुष तंबाकू का सेवन करते हैं, जबकि महिलाओं की संख्‍या 59.2 फीसदी है. तेलंगाना में 70 फीसदी पुरुष तंबाकू का इस्‍तेमाल करते हैं, जबकि 48.8 प्रतिशत महिलाए हैं. पुरुषों की बात करें तो उत्‍तर प्रदेश, अरुणाचल प्रदेश, उत्‍तराखंड, असम और बिहार (Bihar) में 60 प्रतिशत से ज्‍यादा पुरुष तंबाकू का सेवन करते हैं.